कस्तूरचंद पार्क में ही होगा रावण दहन, हेरिटेज संवर्धन समिति ने दी परमिशन

कस्तूरचंद पार्क में ही होगा रावण दहन, हेरिटेज संवर्धन समिति ने दी परमिशन

Bhaskar Hindi
Update: 2017-09-06 06:03 GMT
कस्तूरचंद पार्क में ही होगा रावण दहन, हेरिटेज संवर्धन समिति ने दी परमिशन

डिजिटल डेस्क,नागपुर। पिछले 65 सालों से कस्तूरचंद पार्क में शहर का मुख्य रावण दहन का कार्यक्रम अब इस बार भी बिना किसी रूकावट के होगा। हेरिटेज संवर्धन समिति ने कुछ शर्तों के साथ सनातन धर्म युवक सभा को कस्तूरचंद पार्क में रावण दहन आयोजन को मंजूरी प्रदान की है। 

गौरतलब है कि कस्तूरचंद पार्क पर व्यवसायिक गतिविधियों को लेकर कुछ संगठनों ने आपत्ति दर्ज कराई थी। मामला कोर्ट में विचाराधीन था। कोर्ट ने कस्तूरचंद पार्क में आयोजन को लेकर हेरिटेज संवर्धन कमेटी को अधिकार दिए थे। कोर्ट ने कहा था कि हेरिटेज कमेटी ही तय करे कि कस्तूरचंद पार्क पर कौन से कार्यक्रम होंगे। पिछले दिनों हुई हेरिटेज कमेटी की बैठक में सनातन धर्म युवक सभा का आवेदन नामंजूर कर दिया गया था। इसके बाद दोबारा पुनर्विचार आवेदन प्रस्तुत किया गया। पहली बैठक में हेरिटेज कमेटी ने रावण दहन कार्यक्रम को अनुमति नहीं दी थी। इसे  तो लोगों में भारी नाराजगी थी। दैनिक भास्कर ने लोगों की राय जानने के लिए उनसे वॉट्सएप पर प्रतिक्रिया देने को कहा था। 95 प्रतिशत लोगों ने रावण दहन कार्यक्रम कस्तूरचंद पार्क में ही करने पर जोर दिया था। 

इसी आलोक में मंगलवार को मनपा की नई इमारत में हेरिटेज कमेटी की बैठक हुई। बैठक की अध्यक्षता नीरी के पूर्व संचालक तपन चक्रवर्ती ने की। समिति के सदस्य व अर्बन डिजाइनर अशोक मोखा, नगर रचना विभाग की सहायक संचालक सुप्रिया थूल सहित अन्य सदस्य उपस्थित थे। बैठक में सनातन धर्म सभा ने अपना पक्ष रखा। उन्होंने रावण दहन को ऐतिहासिक परंपरा बताते हुए कहा कि शहर में ऐसी कोई जगह नहीं है, जहां सुरक्षित रावण दहन कार्यक्रम हो सके। आखिर में हेरिटेज संवर्धन समिति ने कुछ शर्तों के साथ सनातन धर्म युवक सभा को कुछ जरूरी शर्तों के साथ रावण दहन कार्यक्रम को मंजूरी प्रदान कर दी।सनातन धर्म युवक सभा संजीव कपूर का कहना है कि हेरिटेज संवर्धन समिति से कस्तूरचंद पार्क पर रावण दहन कार्यक्रम को कुछ शर्तों के साथ मंजूरी मिल गई है। अब जिलाधिकारी कार्यालय में आवेदन करना होगा। जिन विभागों की एनओसी आवश्यक है, उसके साथ बुधवार से प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

क्या हैं शर्तें ?
बारादरी से 100 फीट दूर रावण दहन कार्यक्रम करना होगा।
कस्तूरचंद पार्क में चार या तीन पहिया वाहन प्रवेश नहीं करेंगे।
चार या तीन पहिया वाहनों की पार्किंग मैदान में नहीं की जाएगी।
रावण दहन के पटाखे के अलावा अन्य पटाखे नहीं फोड़े जाएंगे।
पार्क को प्रदूषण से दूर रखने के लिए वहां पौधारोपण किया जाएगा।


 

Similar News