शासकीय चिकित्सालय में आपात स्थिति में ड्रोन से रक्त पहुंचाने की योजना 

शासकीय चिकित्सालय में आपात स्थिति में ड्रोन से रक्त पहुंचाने की योजना 

Bhaskar Hindi
Update: 2019-11-20 11:47 GMT
शासकीय चिकित्सालय में आपात स्थिति में ड्रोन से रक्त पहुंचाने की योजना 

डिजिटल डेस्क दमोह । शासकीय अस्पतालों में खून की कमी की वजह से किसी मरीज की जान जोखिम में नहीं पड़ेगी जरूरत पडऩे पर इन अस्पतालों में ड्रोन से रक्त  पहुंचाए जाने की योजना है । स्विजरलैंड के दावोस शहर में इस तरह की सुविधा देखने के बाद मुख्यमंत्री कमलनाथ ने प्रदेश के शासकीय अस्पतालों में यह व्यवस्था शुरू करने के निर्देश दिए थे । इस संबंध में सीएमएचओ से कुछ बिंदुओं पर जानकारी मंगाई गई है जिससे कि इस सुविधा का लाभ मिल सके। शासन द्वारा इसके लिए नागर विमानन महानिदेशालय से अनुमति लेने की कार्यवाही की जा रही है।
 ऑपरेशन से प्रसूति व सामान्य सर्जरी की सुविधा जिला अस्पताल के साथ-साथ कुछ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भी है। लेकिन दमोह जिले में ब्लड बैंक की सुविधा जिला अस्पताल में ही है। कुछ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में ब्लड स्टोरेज यूनिट की कार्यवाही की जा रही है लेकिन सभी ग्रुप के रक्त उपलब्ध नहीं होते हैं। ऐसे में किसी दुर्घटना, सीजर डिलीवरी व अन्य तरह की सर्जरी में किसी खास ग्रुप के रक्त की अचानक जरूरत होने पर ड्रोन के माध्यम से रक्त ब्लड बैंक से अस्पताल तक पहुंचाया जा सकेगा।
 सात ग्राम से नीचे रहता है 39 प्रश  प्रसूताओं का हीमोग्लोबिन  स्वास्थ्य विभाग के रिकॉर्ड के अनुसार महिलाओं के रक्त में हीमोग्लोबिन का स्तर सात ग्राम से कम रहता है जबकि यह 11 ग्राम से अधिक होना चाहिए ।प्रसव के दौरान रक्त की कमी होने पर उन्हें जान का खतरा रहता है। ऑपरेशन से प्रसूति की नौबत आने पर भी खून की व्यवस्था नहीं हो पाती।
 अभी यह दिक्कत 
नागर विमानन महानिदेशालय के नियमों के अनुसार ड्रोन का उपयोग सिर्फ फोटोग्राफी के लिए 5 किलोमीटर की परिधि में किया जा सकता है ।अब रक्त पहुंचाने के लिए ड्रोन कैमरे के इस्तेमाल के लिए नागर विमानन महानिदेशालय को नियमों में बदलाव करना होगा ।इस संबंध में  महाराष्ट्र में तो सरकार का इस निजी कंपनी से अनुबंध भी हो चुका है और सरकार को भी नागर विमानन महानिदेशालय की अनुमति का इंतजार है। उसकी अनुमति मिलते ही महाराष्ट्र में यह सुविधा प्रारंभ हो जाएगी ।
इनका कहना है
 इस संबंध में शासन द्वारा जिला अस्पताल में किस प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध हैं ,कितने बिस्तर का अस्पताल हैं, ब्लड बैंक में क्या सुविधाएं हैं आदि की जानकारी चाही गई है ।
डॉ रमेश बजाज सीएमएचओ दमोह
 

Tags:    

Similar News