24 सितंबर को सेंट्रल जेल के ११ कैदी देंगे MBA की परीक्षा

24 सितंबर को सेंट्रल जेल के ११ कैदी देंगे MBA की परीक्षा

Bhaskar Hindi
Update: 2017-09-23 05:00 GMT
24 सितंबर को सेंट्रल जेल के ११ कैदी देंगे MBA की परीक्षा

डिजिटल डेस्क,नागपुर। 24 सितंबर को सेंट्रल जेल नागपुर में बंद 11 कैदी MBA की प्रवेश परीक्षा देंगे। इग्नू देश में कैदियों को नि:शुल्क शिक्षा मुहैया करता है। बता दें जेल में बंद इन कैदियों के लिए जेल परिसर में ही कोचिंग की व्यवस्था की गई है।

गौरतलब है कि क्षेत्रीय केंद्र के तहत इग्नू ने नागपुर और अमरावती के जेलों में कैदियों के लिए स्पेशल अध्ययन केंद्र खोले हैं। अभी तक 1 हजार से ज्यादा कैदियों ने इग्नू के विभिन्न कार्यक्रमों के लिए एक संचयी नामांकन कराया है। इनमें से कुछ कैदियों को उम्रकैद तो कुछ को फांसी की सजा हुई है। इससे पहले भी इग्नू जेल में शिक्षा के प्रचार प्रसार के लिए कई कार्यक्रम आयोजित कर चुका है। बता दें कि इग्नू के इस शिक्षा अभियान से जुड़कर ही याकूब मेनन ने राजनीति और समाज शास्त्र की परीक्षा पास की थी। 

सेंट्रल जेल अधीक्षक रानी भोसले का कहना है कि इग्नू ने जेल में शिक्षा से जुड़े कई उपक्रम शुरू किए हैं। यह उपक्रम काफी समय से चल रहा है। इस बार जेल के कैदी MBA प्रवेश परीक्षा देने की तैयारी में है। इसमें कैदियों को आत्मनिर्भर बनने का मौका मिलेगा। जेल के कई कैदी है, जिन्होंने यहां पर आने के बाद अपनी अधूरी पढ़ाई पूरी की है।

Similar News