आयकर विभाग के छापे का असर जालना के बाजार पर भी

हड़कंप आयकर विभाग के छापे का असर जालना के बाजार पर भी

Tejinder Singh
Update: 2022-08-13 15:33 GMT
आयकर विभाग के छापे का असर जालना के बाजार पर भी

डिजिटल डेस्क, जालना। जालना की औद्योगिक बस्ती में पिछले सप्ताह में आयकर विभाग द्वारा स्टील निर्माता दो प्रमुख कंपनियों एसआरजे पित्ती स्टील प्राइवेट लिमिटेड और कालिका स्टील्स अलॉय प्रा.लि. पर मारे गए छापे का असर पूरी औद्योगिक बस्ती के साथ जालना के बाजार पर भी नजर आ रहा है। ज्ञात हो कि, आयकर विभाग के छापे में बोगस खरीदी के माध्यम से खर्चे को बढ़ाकर बड़े पैमाने पर टैक्स की चोरी किए जाने की बात सामने आ चुकी है। इस छापे में कोलकत्ता की एक शेल कंपनी से फर्जी कर्ज व शेअर प्रीमियम के माध्यम से बड़े पैमाने पर बेहिसाब संपत्ति जमा किए जाने का मामला भी उजागर हुआ है।

जांच अभी भी जारी

जालना में आयकर विभाग द्वारा फिल्मी स्टाइल से मारे गए छापे में अभी भी जांच चल रही है। दो दिन पूर्व आयकर विभाग के सूचना आयुक्त सुरभी अहलूवालिया द्वारा इस छापे की जानकारी प्रसार माध्यमों के सामने दिए जाने के बाद जालना शहर राष्ट्रीयस्तर पर चर्चा में आया है। आयकर विभाग द्वारा दी गई जानकारी में करीबन ३९० करोड रुपए की संपत्ति जब्त किए जाने का दावा किया गया है।

कच्ची चिठ्‌ठियों के व्यवहार ठप

इस घटना के बाद आयकर विभाग के साथ अन्य विभागों की भी नजर जालना के उद्योग जगत पर है। इस कारण अब इस छापे का असर जालना के पूरे बाजार पर पड़ा नजर आ रहा है। यहां पर पहले कच्ची चिठ्‌ठियों पर चलनेवाले व्यवहार बंद होने से अब जालना के मार्केट में  सभी व्यापारी सारी खरीददारी व अन्य व्यवहार पक्के में करने पर जोर दे रहे है। चिटि्ठयों के माध्यम से होनेवाले अधिकतर व्यवहार फिलहाल बंद है। इस छापे के असर से बाजार के व्यवहार भी कुछ हद तक ठंडे नजर आ रहे हैं।

स्टील उद्योग पर किया गया है भारी निवेश

बता दे कि, यहां के स्टील उद्योग में करीबन ३ से ५ हजार करोड़ रूपए का निवेश उद्योजकों द्वारा किया गया है। यहां से हर माह सैकड़ों करोड़ रुपए का राजस्व टैक्स के रूप में सरकार को प्राप्त होता है। जिसमें करोड़ों का बिजली बिल भी शामिल है। पिछले कई वर्षो में यहां पर बिजली चोरी के कई मामले हो चुके थे। परंतु बिजली कंपनी द्वारा अब काफी सारी सावधानी बरतते हुए होनेवाली बिजली चोरी पर नकेल कसी है। इसी क्रम में जालना की स्टील कंपनियों को लगनेवाले भंगार को लेकर भी कुछ माह पूर्व जालना में आनेवाले भंगार के ट्रकों की ऑनलाइन एंट्री व ई-वे बिल को जांचने के लिए जीएसटी विभाग का भी एक दस्ता शहर के टोल नाके पर जांच के लिए लगाया गया था। इसके बाद आयकर विभाग के इस छापे से जालना की स्टील इंडस्ट्री का काला चेहरा सामने आया है।

जांच कार्य पूर्ण होने के बाद आयकर विभाग देंगा विस्तृत विवरण

जालना के एमआईडीसी में एसआरजे पित्ती स्टील प्राइवेट लिमिटेड और कालिका स्टील्स अलॉय प्रा.लि. पर मारे गए छापे के बाद यहां आयकर विभाग द्वारा जब्त की गई संपत्ति को लेकर सोशल मीडिया पर अलग-अलग दावे किए जा रहे हैं, परंतु आयकर विभाग की जांच जारी होने के कारण जल्द ही विभाग द्वारा किस उद्योजक के पास बेनामी संपत्ति के रूप में क्या-क्या मिला इसका विस्तृत ब्यौरा नाशिक के आयकर विभाग अधिकारी जल्द ही जारी करेंगे, ऐसी जानकारी नाशिक आयकर विभाग के अधिकारी शेंडगे द्वारा दी गई।  

 

Tags:    

Similar News