कोरोना को लेकर रेलवे ने कमर कसी,  पीडि़त मरीजों के इलाज के लिए 24 कोच की ट्रेन तैयार

कोरोना को लेकर रेलवे ने कमर कसी,  पीडि़त मरीजों के इलाज के लिए 24 कोच की ट्रेन तैयार

Bhaskar Hindi
Update: 2020-09-28 09:46 GMT
कोरोना को लेकर रेलवे ने कमर कसी,  पीडि़त मरीजों के इलाज के लिए 24 कोच की ट्रेन तैयार

रेल अस्पताल में भी 60 बेड का कोविड-19 आइसोलेशन वार्ड 
डिजिटल डेस्क जबलपुर ।
शहर में कोरोना के कोहराम के बाद जिला प्रशासन के साथ रेल प्रशासन भी फुल अलर्ट हो गया है और कोरोना से निपटने के लिए कमर कस ली है। जानकारी के अनुसार पश्चिम मध्य रेलवे के मुख्यालय जबलपुर में कोरोना संक्रमित मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए जहाँ एक ओर 24 कोच के आइसोलेशन वार्ड वाली कोविड ट्रेन की व्यवस्थाओं को दुरुस्त कर लिया गया है, वहीं केन्द्रीय रेल अस्पताल में कोरोना मरीजों के लिए 60 बेड के साथ ही प्रशिक्षित स्टाफ की व्यवस्थाएँ की गई हैं, ताकि कोरोना से संक्रमित मरीजों को त्वरित इलाज मिल सके। 
पहले दिल्ली भेजी थी 24 कोच की आइसोलेशन वार्ड वाली ट्रेन 
 जबलपुर मंडल के डीईएन-को, एनके मिश्रा ने बताया कि रेल मंत्रालय के निर्देश पर जुलाई माह के दौरान 24 कोच वाली आइसोलेशन वार्ड वाली ट्रेन को तैयार कर दिल्ली रवाना किया गया था, जिसमें जरूरत के अनुसार  दिल्ली से लेकर पंजाब तक के कोरोना संक्रमित मरीजों का इलाज किया जा रहा है। अब एक और 24 कोच की आइसोलेशन वार्ड वाली ट्रेन तैयार कर स्टेशन एरिया में उसे खड़ा रखा गया है, जिसमें भोपाल कोच फैक्ट्री का सहयोग लिया गया है। कुछ कोच उनके द्वारा बनाए गए हैं। इन मोबाइल कोचेस को जरूरत के अनुसार जबलपुर या अन्य जगहों पर भेजा जाएगा। उन्होंने बताया किसाधारण कोच को मॉडिफाई कर आइसोलेशन कोच बनाए गए हैं, जिसमें ऑक्सीजन सिलेंडर सहित दवाओं का रूम बनाया गया है। मेडिकल स्टाफ के रहने की भी सुविधा बनाई गई है। 
रेल अस्पताल के कोविड वार्ड में हो रहा मरीजों का इलाज 8  वहीं रेलवे अस्पताल के सूत्रों ने बताया कि केन्द्रीय अस्पताल के एक फ्लोर को कोविड वार्ड बनाया गया है। 60 बिस्तरों वाले वार्ड में कोविड से जुड़ी सभी व्यवस्थाओं के साथ ट्रेन्ड स्टाफ की 24 घंटे ड्यूटी लगाई जा रही है। वर्तमान में कोविड वार्ड में 32 मरीजों का इलाज किया जा रहा है। जरूरत पडऩे पर एक फ्लोर को और कोविड वार्ड में परिवर्तित कर दिया जाएगा। 

Tags:    

Similar News