रीवा: सिरमौर में आयोजित दिव्यांग शिविर में 670 दिव्यांगजनों को 778 सहायक उपकरण वितरित किये गये

रीवा: सिरमौर में आयोजित दिव्यांग शिविर में 670 दिव्यांगजनों को 778 सहायक उपकरण वितरित किये गये

Aditya Upadhyaya
Update: 2021-01-22 09:07 GMT
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!

डिजिटल डेस्क, रीवा। रीवा जिला प्रशासन, एलिम्को, भारतीय रेडक्रास सोसायटी, सामाजिक न्याय, डीडीआरसी के संयुक्त तत्वाधान में एलिम्को कंपनी के सहयोग से सिरमौर में दिव्यांग शिविर राज्यसभा सांसद राजमणि पटेल, विधायक सिरमौर श्री दिव्यराज सिंह एवं विधायक सेमरिया केपी त्रिपाठी की उपस्थिति में संपन्न हुआ।

कार्यक्रम में सांसद राजमणि पटेल ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा दिव्यांगजनों के जीवन स्तर को आसान बनाने के लिए कृत्रिम अंग व सहायक उपकरण वितरण का शिविर एक सराहनीय प्रयास है इससे वह समाज की मुख्य धारा से जुड़ने में सक्षम हो सकेगे। विधायक सिरमौर श्री दिव्यराज सिंह ने कहा कि दिव्यांगजनों को कृत्रिम यंत्र व सहायक उपकरण प्रदाय करने का यह कार्य पुनीत कार्य है इस पुनीत कार्य के लिये उन्होंने आयोजकों को धन्यवाद दिया तथा कहा कि जो दिव्यांग वंचित रह गये हैं उन्हें भी अतिशीघ्र समाज की मुख्य धारा से जोड़ा जायेगा। उन्होंने शिविर आयोजन के लिए जिला प्रशासन एवं अन्य सहयोगी विभागों को बधाई दी तथा कहा कि इस कार्य को आगे भी जारी रखा जाये।

विधायक सेमरिया केपी त्रिपाठी ने अपने उद्बोधन में कहा कि मोटराइज्ड ट्राइसाइकल, स्मार्ट फोन, जैसे महंगे उपकरण/सहायक उपकरण पाकर दिव्यांगजनों का जीवन आसानी से गुजरने लगेगा। उन्होंने दिव्यांगजनों को उनके उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामनाये दी। रेडक्रास सोसायटी रीवा के चेयरमैन डॉ. सज्जन सिंह ने अपने उद्बोधन में कहा कि दीन-दुखियों, बेसहारा व दिव्यांगजनों की सहायता के लिये रेडक्रास सोसायटी द्वारा अनेक कार्यक्रम व आयोजन किये जाते हैं। रेडक्रास का मुख्य उद्देश्य पीड़ित मानवता की सेवा है। उन्होंने कहा कि जिले में सेवा कार्य के शिविरों का आयोजन रेडक्रास के सहयोग से जारी रहेगा।

शिविर में मोटराइज्ड ट्राइसाइकल 123, ट्राइसाइकल 120, व्हील चेयर 102, वैशाखी 3, वाकिंग स्टिक 87, स्मार्ट फोन 47, स्मार्ट केन 1, एमएसआईडी किट 112, श्रवण यंत्र 64, सीपी चेयर 4, बेल स्लेट 2, एक सेलफोन, 21 डेजीबिल, 8 एडीएल किट सहित कुल 787 कृत्रिम अंग व सहायक उपकरण वितरित किये गये। कार्यक्रम में अनुविभागीय अधिकारी राजस्व नीलमणि अग्निहोत्री, सीईओ जनपद सुचिता सिंह, एलिम्को टीम के प्रभारी एवं रेडक्रास के एके खान, डीपी सिंह, डीडीआरसी एवं विभागों के अधिकारी कर्मचारी व प्रतिनिधि सहित बड़ी संख्या में दिव्यांगजन व उनके परिजन उपस्थित रहे।

Similar News