सांभर को फंदे में फंसाया फिर पीटकर मार डाला, 6 आरोपी गिरफ्तार

सांभर को फंदे में फंसाया फिर पीटकर मार डाला, 6 आरोपी गिरफ्तार

Bhaskar Hindi
Update: 2021-02-22 09:08 GMT
सांभर को फंदे में फंसाया फिर पीटकर मार डाला, 6 आरोपी गिरफ्तार


डिजिटल डेस्क उमरियापान। वन परिक्षेत्र ढीमरखेड़ा अंतर्गत उमरियापान के समीप भटगवां बीट के कक्ष क्रमांक 295 में शनिवार की दोपहर जंगल के समीप शिकारियों ने पहले फंदा बनाकर सांभर को फं साया फि र लाठियों से पीटकर उसे मौत के घाट उतार दिया। इसके बाद शिकारी मृत सांभर को आपस में बांटने की तैयारी में थे। इसके पहले मुखबिर से मिली सूचना पर वन विभाग की टीम ने सभी 6 आरोपियों को दबोच लिया। आरोपियों महताब सिंह , कमलेश कोल, सुमेरा गौंड, मोती कोल निवासी ग्राम झुनकी के साथ  अंतू सिंह , राकेश सिंह निवासी भटगवां के रहने वाले हैं।आरोपियों के  पास से फं दा व लाठियां भी बरामद की गई है। यहां पर लोगों के द्वारा जानकारी लगी कि आरोपी वन्य प्राणी का शिकार करने के लिए करीब एक सप्ताह पहले से ही तैयारी कर रहे थे। इसके लिए बाजार से रस्सी खरीद कर  लाए। रेंजर आरपी शुक्ला के निर्देश पर डिप्टीरेंजर अनिल सिंह, संतोष पांडे, रामकृष्ण दुबे, राजेश मेहरा, दीपक केशरवानी,राम कुशवाहा, सुधीर सिंह सहित वन विभाग टीम ने दबिश देकर  आरोपियों को गिरफ्तार किया।
आरोपियों के विरूद्ध वन्य प्राणी संरक्षण अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया। सोमवार को आरोपियों को न्यायालय में पेश किया जाएगा। मृत नर सांभर का  पोस्टमार्डम उपरांत अधिकारियों की उपस्थिति में अग्नि संस्कार किया गया।
रीठी में कुत्तों ने किया वन्य प्राणी का शिकार-
पानी की तलाश में जंगल से उतर कर आबादी क्षेत्र में पहुंचे सांभर को कुत्तों ने घेर लिया और उसे मौत के घाट उतार दिया। जानकारी के मुताबिक रविवार की दोपहर लगभग 12 बजे रीठी वन परिक्षेत्र अंतर्गत ग्राम पंचायत बकलेहटा के जंगल से सांभर उतर कर तालाब की ओर जा रहा था। तभी कुत्तों ने उसे अपना निशाना बना लिया। कुत्तों के हमले से सांभर की मौके पर ही मौत हो गई। घटना की जानकारी लगते ही रीठी वन परिक्षेत्र अधिकारी बहादुर सिंह, डिप्टी रेन्जर रामकिशोर तिवारी, वनरक्षक सनोद कोल, रामशरण तिवारी, अश्वनी शर्मा मौके पर पहुंचे और मृत सांभर का पीएम उपरांत बकलेहटा बीट में ही अंतिम संस्कार करवाया। वन विभाग की टीम ने जानकारी देते हुए बताया कि सांभर के शरीर में कही भी चोट के निशान नहीं थे। कुत्तों की दहशत में वन्य प्राणी की मौत हो जाने के कयास लगाए जा रहे हंै।

Tags:    

Similar News