एनसीसी की तर्ज पर स्टूडेंट पुलिस कैडेट तैयार करने की योजना -15 स्कूलों का चयन

एनसीसी की तर्ज पर स्टूडेंट पुलिस कैडेट तैयार करने की योजना -15 स्कूलों का चयन

Bhaskar Hindi
Update: 2019-09-26 08:15 GMT
एनसीसी की तर्ज पर स्टूडेंट पुलिस कैडेट तैयार करने की योजना -15 स्कूलों का चयन

डिजिटल डेस्क दमोह । स्कूली छात्र छात्राओं को आदर्श मूल्यों और नैतिकता की शिक्षा देकर पुलिस और छात्रों के बीच मजबूत रिश्ता बनाने के साथ भविष्य में बेहतर पुलिसिग की तस्वीर बनाने केंद्र द्वारा चलाई जा रही "स्टूडेंट पुलिस कैडेट "योजना के तहत दमोह जिले के शासकीय 15 स्कूलों में नई पहल करने जा रही है। इस योजना में दमोह जिले के 15 स्कूलों का चयन किया गया है ।शासन की मंशा है कि एनसीसी की तर्ज पर स्टूडेंट पुलिस कैडेट( एसपीसी) तैयार होंगे ।इससे भविष्य में बेहतर पुलिसिंग के प्रयास के साथ बच्चों में अच्छे सच्चे और ईमानदार नागरिक की नींव तैयार होगी।
 पूरी कार्यप्रणाली को जानेंगे बच्चे
 योजना के तहत स्कूली बच्चों को एस पी सी की ट्रेनिंग में बुनियादी कानून और पुलिस की कार्यप्रणाली से रूबरू कराया जाएगा ।अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक एवं राज्य नोडल अधिकारी एसपीसी डॉ श्रीनिवास राव एवं पुलिस अधीक्षक विवेक सिंह के मार्ग निर्देशन में जिले के इन 15 स्कूलों के लिए  7 लाख 50 हजार रुपए  का बजट आवंटित किया गया है। दमोह जिले को मिले 7 लाख 50 हजार से जिले के 15 स्कूलों में स्टूडेंट पुलिस क्रेडिट योजना के तहत प्रशिक्षण दिया जाएगा।
 आठवीं नौवीं कक्षा के छात्र होंगे शामिल 
एसपीसी में कक्षा आठवीं और कक्षा नौवीं के बच्चे शामिल किए जाएंगे ।क्रेडिट को प्रशिक्षण मूल्यांकन के बाद प्रमाण पत्र भी दिए जाएंगे। इन्हें स्थानीय मुद्दों के तहत कार्य करना होगा। महिला पुलिस स्टेशन, बाल सुरक्षा ग्रह, साइबर क्राइम सुरक्षा ,यातायात पुलिस ,थाना पुलिस और पुलिस लाइन ले जाकर कार्यशैली बताई जाएगी ।एससी क्रेडिट के लिए एक विशेष यूनिफार्म, एक प्रतीक चिन्ह और झंडा भी है। इसे परेड व प्रशिक्षण के दौरान विद्यार्थी धारण कर सकेंगे।
 इसका मुख्य उद्देश्य 
स्टूडेंट पुलिस क्रेडिट योजना में कोई पाठ्यपुस्तक या किसी परीक्षा का प्रावधान नहीं है। अपराध की रोकथाम के तहत सामुदायिक पुलिस ,सड़क सुरक्षा, सामाजिक बुराइयों से जंग, महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा, आपदा प्रबंधन ,यातायात व्यवस्था पर शिक्षा दी जाएगी। सदाचार और नैतिकता के लिए सहनशीलता, टीम भावना, बुजुर्गों का आदर, असहाय के प्रति सहानुभूति और अनुशासन तथा नवयुवकों  को नई पीढ़ी का दायित्व एवं राष्ट्रीय एकता  ,मितव्ययता  का जीवन में महत्व एवं वित्त प्रबंधन,  नशे की लत  इसके दुष्परिणाम ,नशीले पदार्थों के संबंध में कानूनी प्रावधान ,पोषक आहार स्वस्थ जीवन, भोजन शिष्टाचार,  तनाव प्रबंधन भी शामिल है। चयनित स्कूलों में निरीक्षक स्तर का अधिकारी नोडल होगा।ए एसपी विवेक लाल को जिले का नोडल अधिकारी बनाया गया है। वहीं जिला कलेक्टर पुलिस अधीक्षक प्राचार्य एवं जिला शिक्षा अधिकारी माह में एक बार इसका औचक निरीक्षण करेंगे। एक ग्रुप में 20 बच्चों को शामिल किया जाएगा ।
इनका कहना है 
विद्यार्थियों को बुनियादी कानून और पुलिस की कार्यप्रणाली के बारे में जानकारी देते हुए सड़क सुरक्षा, सामाजिक बुराइयों एवं भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई, बेटियों और बच्चों की सुरक्षा एवं आपदा प्रबंधन के संदर्भ में प्रशिक्षित किया जाएगा। स्टूडेंट पुलिस कैडेट योजना के तहत बच्चों को मेहनत और लगन की सीख देते हुए उनके लिए आदर्श भारतीय नागरिक बनने की राह तैयार की जाएगी ।
विवेक लाल अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक दमोह

Tags:    

Similar News