नागपुर में और 6 जलापूर्ति योजनाओं को मिलेगी मंजूरी, कुछ योजनाएं 15 साल से बंद

नागपुर में और 6 जलापूर्ति योजनाओं को मिलेगी मंजूरी, कुछ योजनाएं 15 साल से बंद

Tejinder Singh
Update: 2019-01-02 10:37 GMT
नागपुर में और 6 जलापूर्ति योजनाओं को मिलेगी मंजूरी, कुछ योजनाएं 15 साल से बंद

डिजिटल डेस्क, नागपुर। जिले की छह बड़ी जलापूर्ति योजना को आगामी 4-5 दिन में सरकार से मंजूरी मिलेगी। योजनाओं के लिए 123.25 करोड़ रुपए प्रस्तावित हैं। उक्त निर्णय मंगलवार को जलापूर्ति मंत्री बबनराव लोणीकर ने मुंबई की बैठक में लिया है। मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने जलापूर्ति योजनाओं को मंजूरी देने के लिए सकारात्मक भूमिका ली है। पालकमंत्री चंद्रशेखर बावनकुले ने प्रयास किए हैं। बैठक में एमजेपी के सचिव वेल रासू, जलापूर्ति विभाग के प्रधान सचिव घनश्याम गोयल, एमजेपी के अधीक्षक अभियंता सतीश सुधीर आदि उपस्थित थे। कामठी तहसील के बिड़गांव तरोडी जलापूर्ति योजना 5.93 करोड़ रुपए की निविदा को एमएस कार्यालय निविदा कमेटी की ओर से मंजूरी प्रदान की जाए। भिलगांव प्रादेशिक जलापूर्ति योजना अंतर्गत बचत की रकम से खसाला गांव के लिए अतिरिक्त वितरण व्यवस्था को मंजूरी दी जाए। यह योजना 21.64 करोड़ की है, अतिरिक्त वितरण व्यवस्था के लिए 52 लाख रुपए खर्च आएगा। 

- नागपुर पेरी अर्बन जलापूर्ति योजना अंतर्गत मंजूर 275 कि.मी वितरण व्यवस्था अंतर्गत अतिरिक्त डाली गई 10 कि.मी. वितरण व्यवस्था को मंजूरी दी गई है। 
- बोखारा जलापूर्ति योजना अंतर्गत पीयूसी पाइपलाइन बदलने के 86 लाख रुपए के वितरण व्यवस्था के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है। 
- टाकलघाट जलापूर्ति योजना 13.50 करोड़ की योजना को प्रशासकीय मंजूरी दी गई है। 
- 44 करोड़ की नीलडोह-डिगडोह जलापूर्ति योजना को जल्द प्रशासकीय मान्यता दी जाएगी। 
- कामठी शहर जलापूर्ति योजना (27.87 करोड़) व कामठी कैन्टोनमेंट जलापूर्ति योजना (9.45 करोड़) प्रशासकीय मंजूरी प्रदान की गई है।

मामूली मरम्मत के कारण अनेक योजनाएं 15 साल से बंद हैं
पालकमंत्री चंद्रशेखर बावनकुले ने हाल में जिले के जलसंकट को लेकर समीक्षा बैठक की थी। बैठक में अनेक गांवों में जलापूर्ति योजना बंद होने का खुलासा हुआ था। इन योजनाओं की जानकारी मंगलवार की बैठक में रखी गई। खुलासा हुआ कि जिले के छोटी-छोटी योजनाएं सिर्फ मामूली मरम्मत के कारण 15 वर्ष से बंद हैं। जलापूर्ति योजना की दुरुस्ती के लिए लगभग ढाई से तीन करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इस खर्च को भी आज की बैठक में मान्यता दी गई। सावनेर तहसील में 22 योजना, कलमेश्वर तहसील में 9 योजना, मौदा तहसील में निमखेड़ा की एक योजना, रामटेक तहसील में परसोड़ा स्थित एक योजना, नागपुर तहसील की 11 योजना व कामठी तहसील की 8 जलापूर्ति योजना शामिल है। बैठक में इन जलापूर्ति योजनाओं में सुधार कर उसे शुरू करने का निर्णय लिया गया है।
 

Similar News