सोलर पम्प ने बदली किसान की किस्मत, कम लागत में मिल रही ज्यादा फसल

सोलर पम्प ने बदली किसान की किस्मत, कम लागत में मिल रही ज्यादा फसल

Bhaskar Hindi
Update: 2018-06-25 14:10 GMT
सोलर पम्प ने बदली किसान की किस्मत, कम लागत में मिल रही ज्यादा फसल

डिजिटल डेस्क, बालाघाट। कृष्ण कुमार मेरावी के खेतों के पास से जुमनिया नदी बहती है। अब तक वह खेतों की सिंचाई के लिए डीजल पंप का उपयोग करता था। डीजल पंप से खेतों की सिंचाई उसे बहुत मंहगी पड़ती थी। डीजल के बढ़ते दाम एवं डीजल पंप के मेंटेनेंस के अधिक खर्च से वह बहुत परेशान रहता था, लेकिन उसे अब न तो डीजल के दाम की चिंता है और न ही पंप के मेंटेनेंस की चिंता रहती है। कृष्ण कुमार की चिंता को दूर किया है सूर्य की ऊर्जा से चलने वाले सोलर पंप ने। दो माह पहले ही उसने अपने खेत में सोलर पंप लगाया है।

कृष्ण कुमार मेरावी बालाघाट जिले के आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र बिरसा विकासखंड के दूरस्थ ग्राम बंधनिया का किसान है। उसके पास 18 एकड़ खेत है। खेत के पास से बहने वाली जमुनिया नदी में वह बोरी बंधान कर पानी एकत्र करता था और डीजल पंप से खेतों की सिंचाई करता था, लेकिन डीजल के दाम बढ़ने से उसके लिए खेतों की सिंचाई की लागत बढ़ने लगी थी। इससे वह बहुत परेशान था। ऐसे में उसे पता चला कि शासन की ओर से सौर ऊर्जा से चलने वाले पंप पर अनुदान पर प्रदान किए जाते हैं, तो उसने बालाघाट आकर अक्षय ऊर्जा अधिकारी श्री प्रशांत जैन से सम्पर्क किया और सोलर पंप के लिए अपना आवेदन प्रस्तुत कर दिया।

कृष्ण कुमार का आवेदन मंजूर हो जाने पर उसे 2 हार्सपावर का सोलर पंप प्रदाय किया गया है। उसे यह सोलर पंप 90 प्रतिशत अनुदान पर मात्र 25 हजार रूपए जमा करने पर प्राप्त हुआ है। दो माह पहले ही उसने जमुनिया नदी में सोलर पंप लगाया है। इन दिनों बालाघाट जिले में वर्षा नहीं हो रही है और धान का रोपा लगाने में किसानों को विलंब हो रहा है, लेकिन कृष्ण कुमार ने सोलर पंप के मदद से धान की नर्सरी लगा दिया है और नदी के पानी से नर्सरी की सिंचाई भी कर रहा है। कृष्ण कुमार अब बिना खर्च मुफ्त में ही अपने खेतों की सिंचाई करने में सक्षम हो गया है। सोलर पंप से खेतों की सिंचाई कर वह बहुत खुश है।

उसने बताया कि अब रबी सीजन में भी उसकी गेहूं, चना की फसलों की लागत में कमी आ जाएगी ।  उसने बताया कि वर्षा के मौसम एवं बादलों वाले दिन में भी सोलर पंप 3 से 4 घंटे आसानी से चल सकता है। कम खर्च में लगा सोलर पंप 25 साल तक काम करते रहेगा। कृष्ण कुमार को अब डीजल खत्म होने एवं 15 किलोमीटर जाकर पेट्रोल पंप से डीजल लाने की कोई चिंता नहीं रहती है। सोलर पंप लगने से उसका डीजल के लिए आने-जाने में लगने वाला समय भी बचने लगा ।

 

Similar News