माँ के पैर में बेड़ियां डाल दी बेटे ने, गरीब है परिवार

माँ के पैर में बेड़ियां डाल दी बेटे ने, गरीब है परिवार

Bhaskar Hindi
Update: 2019-08-20 14:38 GMT
माँ के पैर में बेड़ियां डाल दी बेटे ने, गरीब है परिवार

डिजिटल डेस्क, बालाघाट। वृद्ध मां कहीं भटक ना जाए इसलिए एक बेटे ने अपनी वृद्धा मां के पैर में लोहे की जंजीर डाल रखा था ताकि वह गांव के आसपास ही रहे। मंगलवार को जब वृद्धा मार्ग से झुककर गुजर रही थी तो लांजी थाने में पदस्थ अनुविभागीय अधिकरी पुलिस नितेश भार्गव ने उक्त वृद्धा के पैर से जंजीर निकलवा दी। जानकारी के अनुसार लांजी के देवरबेली पुलिस चौकी अंतर्गत आने वाले नक्सल प्रभावित ग्राम बेलगांव निवासी 65 वर्षीय वृद्धा कैतिनबाई पति स्व.जयराम मात्रे के एक पुत्र एवं बहू है तथा नाती एवं एक नातिन है। गरीब परिवार से ताल्लुकात रखने वाला बेटा विनोद मात्रे दैनिक मजदूरी कर अपनी मां एवं परिवार का लालन पालन करता है।

मानसिक रूप से अस्वस्थ्य है मां 

बताया जाता है कि वृद्ध मां विगत कुछ सालों से मानसिक रूप से अस्वस्थ्य है। जो पहले गांव से पैदल चलकर मीलों दूर तक चली जाती थी। जिसे परिवार को तलाशने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। ऐसी स्थिति में मां गांव से कहीं चले ना जाए इस हेतु बेटा हर सुबह मां के पैर में लोहें की जंजीर बांधकर पति-पत्नी दैनिक मजदूरी करने चले जाते है, तथा घर आते ही वृध्दा मां के पैर से जंजीर निकाल देते है।

बेटा-बहू करते है उचित देखभाल 

ग्राम बेलगांव के लोगों का कहना रहा कि वृद्ध मां की बेटा-बहू उचित देखभाल करते है। घर पर कोई नही रहने से वृद्धा पैदल-पैदल मीलों का सफर तय कर कहीं भी चले जाती थी, ऐसी स्थिति में मां को ढूंढने में बेटा-बहू को परेशानी होती थी। जिसको लेकर विगत तीन साल से उक्त वृद्धा के पैर में दिन के समय बेड़ी डाल दिया जाता है जब घर में सदस्य रहते है तो बेड़ी नहीं डालते हैं। 

इनका कहना है

वृद्धा के पैर में बेड़ी देखने के बाद मेरे द्वारा बेड़ी हटाकर बेटे को बुलाया गया था लेकिन वे मजदूरी करने गए हुए थे तथा बच्चे स्कूल गए थे। घर पर कोई नहीं था। यदि वृद्धा मानसिक रूप से अस्वस्थ्य है तो उसका उचित उपचार कराया जाएगा। 

नितेश भार्गव एसडीओपी लांजी  

बेटे-बहू वृध्दा की उचित देखभाल करते है। वृध्दा कैतिन बाई पिछले कुछ सालों से मानसिक रूप से अस्वस्थ्य है। मां कहीं भटक ना जाए इस हेतु जब भी बेटे-बहु एवं नाती,नातिन घर पर नहीं रहते है तो वृध्दा के पैर में बेड़ी  डाल देते है ताकि कही भटक ना सके।  जयपालसिंह परते सरपंच ग्राम बेलगांव
 

Tags:    

Similar News