नागपुर परीक्षा देने आ रहे थे छात्र, बस में खराबी के कारण हुआ वक्त बर्बाद

नागपुर परीक्षा देने आ रहे थे छात्र, बस में खराबी के कारण हुआ वक्त बर्बाद

Tejinder Singh
Update: 2019-03-05 13:42 GMT
नागपुर परीक्षा देने आ रहे थे छात्र, बस में खराबी के कारण हुआ वक्त बर्बाद

डिजिटल डेस्क, नागपुर। मंगलवार सुबह बेला से नागपुर आनेवाली एसटी की लाल बस तकनिकी खामी के कारण खराब हो गई। जिसके कारण बस के भरोसे आनेवाले कई छात्र बीच राह अटक गए। इनमें दसवीं और बारहवी के छात्र भी थे, जिन्हें परीक्षा देने जाना था। लेकिन बस खराब होने से मुसीबत नहीं टली। काफी माथापच्ची के बाद प्रशासन ने दूसरी बस की व्यवस्था कराई। जिसके बाद यात्री और छात्रों को रवाना किया गया। गणेशपेठ बस स्टैंड की एसटी बस क्रमांक एमएच 40 वाय 5260 बेला बस स्टॉप पर खड़ी थी। जिसमें अन्य यात्रियों के साथ कुछ दसवीं, बारहवीं के विद्यार्थी थे। जिन्हें परीक्षा देने के लिए जाना था। सुबह 9 बजे बस शुरू ही नहीं हुई। ऐसे में कई छात्र ऐसे थे, जिनके पास पैसे नहीं थें। वो पास के भरोसे चलते थे। बस खराब होने से परेशानी बढ़ गई। इस कारण 1 घंटे लेट पहुंचे। जिससे परीक्षा के समय का नुक्सान हुआ। इन दिनों राज्य मार्ग परीवहन महामंडल की ज्यादातर लाल बसें खटारा हो गई हैं। यह बसें कभी-भी यात्रियों को धोका दे सकती हैं। वर्तमान में शिवशाही बसों का बोलबाला रहने से इनपर ठीक से ध्यान नहीं दिया जा रहा है। जिससे यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

10वीं के विद्यार्थियों में बड़ा असमंजस 

इसके अलावा 10वीं बोर्ड परीक्षा में अंग्रेजी के पेपर में 5 अंकों का हिसाब गड़बड़ा गया है। किसी तरह परीक्षार्थियों ने पेपर तो छुड़ा दिया, लेकिन अंकों की गणना करते समय 5 अंकों का हिसाब नहीं मिल रहा है। 10वीं के छात्रों के लिए अंग्रेजी का पेपर किसी मुसीबत से कम नहीं माना जाता है। मंगलवार को हुए अंग्रेजी की परीक्षा में 5 अंकों के हिसाब ने तनाव और बढ़ा दिया है। हालांकि पिछले वर्ष की तुलना में इस साल अंग्रेजी का पेपर आसान आया, लेकिन इन्फारमेशन ट्रांसफर के प्वाइंट नंबर-3 में 80 पुरुष और 105 महिलाओं का योग 195 प्रिंट किया गया, जबकि यह 185 होना था। पालकों ने बताया कि, यह प्रश्न 5 अंक का दिया गया था, लेकिन छात्रों के सामने सवाल यह था कि, जब कुल योग में ही गड़बड़ी है तो फिर प्रश्न हल ही नहीं किया जा सकता। इसके बावजूद कुछ छात्रों ने अपने हिसाब से योग को सही कर प्रश्न हल किया। इस प्रश्न के उत्तर को किस आधार पर जांचा जाएगा? यह भी सवाल बना हुआ है। पालकों ने मांग की है कि, बोर्ड मामले की जांच कराए। साथ ही गलत प्रश्न पूछे जाने पर छात्रों को 5 अंक बोनस के तौर पर दिए जाएं।  
8 नकलची पकड़े : इस बार अंग्रेजी पेपर में नकलचियों की संख्या घटी है। नागपुर ग्रामीण में 3 और गोंदिया जिले में 5 नकलचियों को पकड़ा गया है। संभाग में सिर्फ 8 नकलची पकड़े जाने से आश्चर्य जताया जा रहा है। भंडारा, वर्धा, चंद्रपुर, गडचिरोली से कोई नकलची नहीं पकड़ा गया है। 

Similar News