मलाजखंड माइंस का मामला, परिजनों ने किया हंगामा

बालाघाट मलाजखंड माइंस का मामला, परिजनों ने किया हंगामा

Safal Upadhyay
Update: 2022-04-29 13:17 GMT
मलाजखंड माइंस का मामला, परिजनों ने किया हंगामा

डिजिटल डेस्क, बालाघाट। हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड के मलाजखंड कॉपर प्रोजेक्ट की माइंस में गुरुवार-शुक्रवार रात 12 बजे अंडरग्राउंड खदान धसकने से एक मजदूर की मृत्यु हो गई, जबकि दो मजदूर गंभीर रूप से घायल हो गए। घायलों को भिलाई अस्पताल रेफर किया गया है। जानकारी के अनुसार, गत रात नाइट शिफ्ट के दौरान ड्यूटी कर रहे रमेश पटले उम्र-40 निवासी सोनपुरी एवं दो मजदूर सुदेश मरावी निवासी छिंदीटोला और अनिल कुसरे निवासी ग्राम डोंगरिया अंडरग्राउंड माइंस में पत्थरों पर बोल्ट कस रहे थे, तभी बड़ा पत्थर उन पर गिर पड़ा। इसमें मृतक रमेश पटले बुरी तरह घायल हो गया, जिसे भिलाई अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। वहीं, दो अन्य मजदूरों में एक को हाथ और दूसरे को कमर में गहरी चोट आई है। एचसीएल के पीआरओ हिमांशु पाणिग्रही ने बताया कि घायलों को भिलाई अस्पताल में इलाज चल रहा है।  

समझाइश के बाद माने परिजन हेमलता पटले- 

बताया गया कि उक्त तीनों मजदूर मलाजखंड माइंस में कॉन्ट्रैक्ट कंपनी डीसीएस में कार्य करते थे। घटना के बाद मृतक के परिजनों ने कंपनी से एक करोड़ रुपए का मुआवजा देने की मांग को लेकर हंगामा किया। एंबुलेंस में रखे शव को उन्होंने देर तक पोस्टमार्टम के लिए बाहर नहीं निकालने दिया। मौके पर पहुंचे एसडीएम तन्यम वशिष्ठ शर्मा, विधायक संजय उइके सहित पुलिस टीम ने परिजनों को समझाइश दी, जिसके बाद परिजन पीएम के लिए राजी हुए। 

पत्नी को सवा लाख नगद और 3 लाख का दिया चेक-

परिजनों के बढ़ते हंगामे को देखते हुए कंपनी प्रबंधन द्वारा परिजनों को अंतिम संस्कार के लिए 25 हजार सहित मृतक की पत्नी हेमलता पटले को तत्काल सवा लाख रुपए नगद और पत्नी के नाम तीन लाख रुपए का चेक दिया गया। जानकारी के अनुसार, एचसीएल में अंडरग्राउंड माइनिंग के काम का कॉन्ट्रेक्ट निजी कंपनी डीसीएस का दिया गया है, जहां कार्यरत तीन मजदूर हादसे का शिकार हुए हैं। 

पलभर में छिन गया सहारा- 

जानकारी के अनुसार, मृतक रमेश पटले परिवार में कमाने वाला अकेला था। मृतक की पांच साल की मासूम बेटी है। हादसे में पलभर के भीतर हंसते-खेलते परिवार का सहारा छिन गया। कंपनी प्रबंधन ने मृतक की बेटी को मलाजखंड डीएवी स्कूल में निशुल्क पढ़ाई देने तथा पत्नी हेमलता को कंपनी में नौकरी देने का आश्वासन दिया है। विधायक संजय उइके ने बताया कि हमने कंपनी से वैद्यानिक कार्रवाई कर परिजनों को ग्रेजुएटी, पीएफ सहित इंश्योरेंस की राशि देने की मांग की है, जिसके लिए कंपनी ने हामी भरी है।
 

Tags:    

Similar News