विस्थापित इंतजार करते रह गए, सरपंच ने चहेतों को बांट दी दुकानें

विस्थापित इंतजार करते रह गए, सरपंच ने चहेतों को बांट दी दुकानें

Bhaskar Hindi
Update: 2020-01-09 08:18 GMT
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!

प्रभावित दुकानदारों ने की शिकायत पर एसडीएम ने शुरू कराई जांच, सीईओ ने दिया नोटिस

डिजिटल डेस्क  बहोरीबंद कटनी । तहसील मुख्यालय की ग्राम पंचायत बहोरीबंद बस स्टैंड में निर्मित दुकानों के आवंटन में सरपंच की मनमानी का मामला सामने आया है। बस स्टैंड से विस्थापित दुकानदार इंतजार करते रहे गए और सरपंच ने भारी लेन-देन करते हुए अपने चहेतों एवं रिश्तेदारों को दुकानें आवंटित कर दी। दुकानदारों द्वारा की गई शिकायत पर एसडीएम ने जनपद पंचायत सीईओ को जांच के निर्देश दिए। जिस पर सीईओ ने सरपंच को नोटिस जारी कर दुकान आवंटन का रिकार्ड तलब किया है। रिकार्ड प्रस्तुत नहीं करने पर अनुशासनात्मक कार्यवाही की चेतावनी दी है।
बिना नीलामी आवंटन का आरोप
दुकानों के निर्माण के दौरान विस्थापित किए गए दुकानदारों को आवंटन में प्राथमिकता देने का आश्वासन दिया गया था लेकिन उन्हे भनक नहीं लगी और सरपंच ने बिना नीलामी आवंटन कर दिया। एसडीएम से की गई शिकायत में विजय गुप्ता, अतुल शर्मा, राकेश बर्मन, सत्यम बर्मन सहित लगभग एक दर्जन दुकानदारों ने आरोप लगाया कि सरपंच ने अपने चहेतों एवं रिश्तेदारों को दुकान का आवंटन कर दिया। इस बात का पता तब चला जब कुछ लोगों ने दुकानों में व्यवसाय शुरू कर दिया। शिकायत में यह भी आरोप लगाया है कि पूर्व में जनपद पंचायत सीईओ सहित जिला पंचायत सीईओ एवं कलेक्टर से भी शिकायत की गई थी लेकिन महीनों बीतने बाद भी किसी ने सुनवाई नहीं की। शिकायत पत्र में मांग की गई है कि ग्राम पंचायत की दुकानों का नियमानुसार आवंटन कराया जाए।
जनपद सीईओ ने तलब किया रिकार्ड
जनपद पंचायत बहोरीबंद सीईओ ने ग्राम पंचायत के सरपंच को नोटिस जारी कर दुकानों के आवंटन एवं नीलामी से संबंधित दस्तावेज प्रस्तुत करने के
निर्देश दिए हैं। सीईओ द्वारा जारी नोटिस में कहा गया है कि मप्र पंचायत (स्थावर संपत्ति का अंतरण) नियम 1994 में वर्णित नीलामी संचालन का पालन नहीं करते हुए दुकानों का आवंटन मनमाने तरीके से किया गया है, जो घोर लापरवाही एवं स्वेच्छाचारिता का प्रतीक है। सीईओ ने तीन दिवस के भीतर नीलामी संबंधी समस्त अभिलेख प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं।
इनका कहना है
दुकानदारों द्वारा की गई शिकायत पर एसडीएम के निर्देश पर जांच कराई जा रही है। सरपंच से नीलामी संबंधी रिकार्ड तलब किया गया है। जांच के बाद
नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी।
- मीना कश्यप, सीईओ बहोरीबंद

Tags:    

Similar News