नाइट कर्फ्यू के फैसले को शासन ने किया रद्द, धारा 144 प्रभावशील रहेगी

नाइट कर्फ्यू के फैसले को शासन ने किया रद्द, धारा 144 प्रभावशील रहेगी

Bhaskar Hindi
Update: 2021-02-23 17:43 GMT
नाइट कर्फ्यू के फैसले को शासन ने किया रद्द, धारा 144 प्रभावशील रहेगी



डिजिटल डेस्क बालाघाट। समीपी महाराष्ट्र में एक बार फिर कोरोना के रफ्तार पकड़ते ही बालाघाट जिले पर आसन्न संकट को देखते हुए मंगलवार दोपहर जिला क्राइसेस मैनेजमेंट कमेटी की हुई बैठक में हुए नाइट (रात्रिकालीन) कफ्र्यू के फैसले को देर शाम शासन ने पलट दिया। अब जिले में रात्रि 10 बजे से सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू नहीं रहेगा। निषेधाज्ञा यानि धारा 144 जरूर प्रभावशील रहेगी, ताकि एक ही स्थान पर पांच से अधिक लोग एकत्र न हों। यही नहीं बिना किसी वैध कारणों के आवाजाही प्रतिबंधित रहेगी। सार्वजनिक कार्यक्रम या मेला आयोजन से पूर्व जिला प्रशाासन की अनुमति लेना भी अनिवार्य रहेगा।
ये निर्देश भी हुए जारी-
बालाघाट से महाराष्ट्र की सीमा (गोंदिया) महज 40 किमी दूर है और वहां से रोजाना हजारों लोगों का जिले में व्यायसायिक, स्वास्थ्य सहित अन्य कारणों से आना-जाना रहता है। इसे देखते हुए  जिला क्राइसेस मैनेजमेंट कमेटी ने सीमा पर महाराष्ट्र से आने वालों की थर्मल स्क्रीनिंग रकरने, मास्क पहनने तथा सोशल डिस्टेंसिंग जैसे नियमों का कड़ाई से पालन करने के निर्देश दिए हैं।  जिले के सभी एसडीएम सभी एसडीओपी सभी जनपद पंचायत सीईओ एवं सभी नगरीय निकायों के मुख्य नगर पालिका अधिकारियों एवं थाना प्रभारियों को संबंधित आदेशों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने कहा गया है। इधर मंगलवार को गाइडलाइन जारी होने के बाद वारासिवनी एसडीएम संदीप सिंह ने थाना पहुंचकर थाना प्रभारी नीरज मेडा से इस संबंध में आवश्यक चर्चा की।
बिना मास्क वालों पर हुई कार्रवाई-
 मंगलवार को गाइडलाइनजारी होते ही बिना मास्क घूमने वालों के खिलाफ चालानी कार्रवाई हुई। राजस्व, पुलिस और नगर पालिका प्रशासन की संयुक्त कार्रवाई में बिना मास्क वालों के खिलाफ 1000-1000 रुपए का चालान काटा गया।  
... और यहां कोताही-
बालाघाट-गोंदिया मार्ग पर कोड़मी घाट पर महाराष्ट्र से बालाघाट आने-जाने वालों के लिए चेकिंग पॉइंट बनाया गया है। जानकारी के अनुसार, यहां महाराष्ट्र पुलिस मास्क न पहनने वालों के खिलाफ चालानी कार्रवाई कर रही है। हालांकि, सीमा पर राहगीरों की थर्मल स्क्रीनिंग और ट्रैवल हिस्ट्री नहीं ली जा रहा है।  
जिले में अभी 12 एक्टिव मरीज-
सीएमएचओ डॉ. मनोज पांडेय ने बताया कि जिले में 22  फरवरी तक 3200  कोरोना मरीज मिले हैं। इनमें से अब तक १४ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। वर्तमान में जिले में सिर्फ 12  एक्टिव मरीज हैं। दूसरी तरफ कालीपुतली चौक पर बगैर मास्क पहने घूमने वालों एवं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने वालों की जांच के लिए तहसीलदार रामबाबू देवांगन के नेतृत्व में पटवारी शैलेन्द्र हरिनखेड़े, दीपक धुवारे, नगर पालिका के अविनाश सूर्यवंशी, संतोष शुक्ला व दीपक शेन्द्रे का दल बनाया गया है। नगर के व्यापारिक प्रतिष्ठानों के निरीक्षण एवं नगर के ऐसे स्थल जहां पर आमजनों का अधिक जमाव होता है उसके निरीक्षण के लिए सीएमओ सतीश मटसेनिया के नेतृत्व में पटवारी संजय पटले व नगर पालिका के विमल का दल बनाया गया है।

Tags:    

Similar News