नहीं हुई पिचिंग, 6 करोड़ के बांध की मेढ़ में फूटने लगे दर्रे

नहीं हुई पिचिंग, 6 करोड़ के बांध की मेढ़ में फूटने लगे दर्रे

Bhaskar Hindi
Update: 2019-02-05 07:39 GMT
नहीं हुई पिचिंग, 6 करोड़ के बांध की मेढ़ में फूटने लगे दर्रे

डिजिटल डेस्क, शहडोल। जनपद पंचायत जयसिंहनगर अंतर्गत ग्राम पंचायत रिमार में निर्माणाधीन 5 करोड़ 93 लाख का जलाशय अभी से दम तोड़ता नजर आ रहा है। बिना पिचिंग के बांध में पानी को रोका जा रहा है, जिससे न केवल बांध की मेढ़ों पर दर्रे फूटने लगे हैं बल्कि मेढ़ की दूसरी ओर पानी का रिसाव भी होने लगा है। जल संसाधन विभाग द्वारा ठेकेदार के माध्यम से बनवाए जा रहे इस जलाशय निर्माण को देखकर ग्रामीणों का आरोप है कि यह बांध टिकाऊ नहीं रह पाएगा, जिसके कारण खेतों के लिए सिंचाई की मंशा धरी की धरी रह जाएगी। बांध निर्माण ही नहीं नहर और ओवर क्रासिंग के निर्माण में भी जमकर भ्रष्टाचार हो रहा है। कहने को तो विभागीय इंजीनियर की देखरेख में काम हो रहा है, लेकिन ठेकेदार की मनमानी सतही तौर पर ही नजर आ रही है। ग्राम पंचायत रिमार के सरपंच दिलीप सिह ने भी घटिया निर्माण के आरोप लगाए हैं।

बैठ गई पुलिया, टूट रही नहर
रिमार जलाशय में ओवर क्रासिंग के लिए रोड में बनाई गई पुलिया निर्माण में भारी भ्रष्टाचार किया गया है। पुलिया बने मुश्किल से 4-5 महीने ही हुए होंगे कि वह पुलिया बैठने लगी है। पुल के बीच में दरारें आ चुकी हैं, तथा बीच से दब गई है। सरपंच की मानें तो यह पुलिया किसी काम की नहीं रह जाएगी। वहीं बांध से होकर निकाली जाने वाली नहर का निर्माण भी खानापूर्ति साबित हो रही है। नहर अभी से भठने लगी है। शुरुआती चरण में ही टूट फूट तरीके से बनने वाली नहर की उम्र क्या होगी अंदाजा लगाया जा सकता है।

इनका कहना है
कार्य अभी पूर्ण नहीं हुआ है। कार्य की फिनिसिंग भी नहीं हुई है। कार्य पूर्ण होने के बाद ही पूर्णता प्रमाण पत्र दिया जाएगा। गड़बड़ी हो रही है तो जांच कराई जाएगी।
डीआर आकरे, ईई जल संसाधन

Similar News