बिना हेलमेट के सिग्नल पार किया दो घंटे में आ गया चालान, ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों की अब खैर नहीं

बिना हेलमेट के सिग्नल पार किया दो घंटे में आ गया चालान, ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों की अब खैर नहीं

Anita Peddulwar
Update: 2019-02-05 06:46 GMT
बिना हेलमेट के सिग्नल पार किया दो घंटे में आ गया चालान, ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों की अब खैर नहीं

डिजिटल डेस्क, नागपुर। ट्रैफिक नियमों को हलके में लेने वाले अब सावधान हो जाएं। नागपुर शहर के चौराहों पर लगे कैमरे केवल दिखावे के लिए नहीं है। बल्कि इनकी नजरों में रहते हुए आप ने एक भी नियम तोड़ा को कुछ ही मिनटों  में आपके मोबाइल की घंटी बजेगी। जिसमें आपके नाम चालान आया होगा। ऐसा ही एक वाक्या नागपुर में रहने वाले सुरेश केवलरमानी के साथ हुआ तो वह पहले तो चौंक गए, लेकिन इसके बाद खुद उन्होंने यातायात विभाग को सलाम किया।

गलती स्वीकारी
सुरेश सुबह के वक्त अपनी गाड़ी से जरीपटका से गांधीबाग जाने के लिए निकले थे। उन्होंने हेलमेट नहीं पहना था। चौराहों पर लगे कैमरों के सामने से वह शायद यही सोचकर निकले कि, अब तक कोई चालान नहीं आया है। कैमरे केवल दिखावे के लिए होंगे। लेकिन सुबह 10.30 बजे के बाद जब वे  अपने घर पहुंचे तो उनके मोबाइल की घंटी बजी जब उन्होंने मैसेज खोला तो उसमें उनके लाइसेंस नंबर के साथ चालान पहुंच गया। जिसमें एक अकाउंट नंबर भी दिया था। जिसमें 500 रुपये भरने के लिए कहा गया। पहले तो उन्हें विश्वास ही नहीं हुआ। लेकिन कुछ देर बाद शहर पुलिस व्यवस्था पर उन्हें नाज हुआ। उन्होंने अपनी गलती स्वीकारते हुए  चालान भरने की तैयारी की।

700 चौराहे पर लगाये हैं, कैमरे 
लगातार नियमों की धज्जियां उड़ने के कारण दुर्घटना का प्रमाण बहुत ज्यादा बढ़ गया। ऐसे में शहर के 700 चौराहों पर सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं। इसके अलावा संवेदनशील जगहों पर भी कैमरे लगाये गये हैं। कुल कैमरों की संख्या 3 हजार 642 है। गत कुछ समय तक 2 लाख से ज्यादा वाहनधारकों की फोटो निकाली गई है। लेकिन चालान इतनी तेजी से पहुंचने की खबर अब तक सामने नहीं आई थी। सिस्टम अपडेट कहें या यातायात व्यवस्था की चुस्ती, कुछ ही घंटों में मोबाइल पर चालान पहुंच रहा है।

तो हो जाएंगे लाइसेंस लॉक  
यदि कोई वाहनधारक इन चालान को हल्के में लेता है, तो उसे आगे पछताना पड़ सकता है। क्योंकि आगे वह आरटीओ में किसी भी काम से जाने पर उसका काम नहीं होगा। चालान नहीं भरने के कारण यातायात विभाग की ओर से यह जानकारी आरटीओ में जाकर आरटीओ इस लाइसेंस नंबर को लॉक कर देगा। इसके अलावा भी कार्रवाई की जा सकती है। ऐसे में आये हुआ चालान भरने में ही समझदारी रहेगी।

तत्परता देख अच्छा लगा 
मै सुबह 10.30 बजे जरीपटका से गांधीबाग की ओर जा रहा था। जल्दबाजी में हेल्मेट पहनना भी भूल गया था। ऐसे में जब दोपहर को घर आया तो मेरे मोबाइल पर एक चालान की प्रिंट आई। साथ ही मैसेज में मुझे विथाउट हेल्मेट गाड़ी चलाने के लिए चालान करने की सूचना दी थी। पहले तो मै चौक गया, लेकिन यातायात पुलिस की तत्परता को देख मुझे अच्छा लगा।
- सुरेश केवलरमानी, वाहनधारक, नागपुर शहर

कुछ मिनटों में भी आ सकता है चालान 

सड़कों पर नियम तोड़ने वालों को सतर्क होना अब जरूरी है। क्योंकि चौराहे पर लगे कैमरे उन्हें हर पल देख रहे हैं। ऐसे में यदि उन्होंने कोई नियम तोड़ा तो कुछ घंटों में ही नहीं बल्कि कुछ मिनटों में भी मोबाइल पर चालान पहुंचेगा। क्योंकि चौराहे पर लगे कैमरे नियम तोड़ने वालों की फोटो कैप्चर कर ऑटोमैटिक चालान जनरेट कर रही है।
-  राजतिलक रोषन, उपायुक्त, यातायात विभाग नागपुर

                     

Similar News