गांव के आस पास घूम रहे हैं दो जंगली हाथी - उड़ीसा से भटककर आए हैं राम और बलराम 

गांव के आस पास घूम रहे हैं दो जंगली हाथी - उड़ीसा से भटककर आए हैं राम और बलराम 

Bhaskar Hindi
Update: 2019-07-23 09:13 GMT
गांव के आस पास घूम रहे हैं दो जंगली हाथी - उड़ीसा से भटककर आए हैं राम और बलराम 

डिजिटल डेस्क, बालाघाट। उत्तर सामान्य वनमंडल के दक्षिण लामता के टिकरिया बीट में उड़ीसा से पहुंचे दो हाथी राम और बलराम के पदचिन्ह मिले है, बताया जाता है कि वह लगातार मूवमेंट कर रहे है, जिन पर लोकेशन ट्रेकिंग के माध्यम से नजर रखी जा रही है। वर्तमान में 15 वर्षीय राम और 17 वर्षीय बलराम नाम के दो हाथी के उत्तर लामता के जनमखार में होने की जानकारी मिल रही है। वन विभाग को हाथियों की लोकेशन ट्रेकिंग और ग्रामीणों से जानकारी मिली थी कि दो हाथी गांव के खेत से गुजरे है। जिसके बाद वन विभाग का अमला गांव के उन खेतो में पहुंचा, जहां से यह हाथी गुजरे थे, जिनके पदचिन्ह वहां मिले है। इसके अलावा खेत के पास से होकर गुजरने वाली सड़क पर हाथियों की लीद भी मिली है। जिससे उनके लगातार मूवमेंट करने की जानकारी प्रकाश में आ रही है। 

नहीं पहुंचाया किसी को नुकसान

बालाघाट के जंगलो में पहुंचे उड़ीसा के दो हाथी विगत काफी समय से बालाघाट के जंगलो में अपनी मौजूदगी बनाये हुए है। बताया जाता है कि उड़ीसा से छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र के बाद मध्यप्रदेश के बालाघाट जिले के जंगलो में इनकी मौजूदगी की जानकारी वनविभाग को मिल रही है। जिनकी सुरक्षा को लेकर वनअमला चितिंत है। साथ ही हाथियों से किसी ग्रामीणों को कोई नुकसान न हो, इसके लिए भी सतत वनअमला हाथियों की लोकेशन पर अपनी नजर बनाये हुए है। उत्तर सामान्य वनमंडल के अंतर्गत आने वाले जंगलो में इसकी मौजूदगी की जानकारी के बाद वनमंडलाधिकारी एस.के.एस. तिवारी, एसडीओ एम.एस. श्रीवास्तव, प्रशिक्ष सहायक वनसंरक्षक राजा खरे और परिक्षेत्र अधिकारी धर्मेन्द्र बिसेन सहित वनअमला  उत्तर वनमंडल के जंगलो में हाथियों की मौजूदगी की जानकारी के बाद लगातार गश्त कर रहे है। हालांकि हाथियों के शांत स्वभाव को देखते हुए इनके किसी के नुकसान पहुंचाने की आशंका तो कम ही है किन्तु फिर भी वनविभाग द्वारा हाथियों के साथ ही इनसे ग्रामीणों की सुरक्षा को लेकर हाथियों की मूवमेंट लोकेशन पर नजर रखी जा रही है। 

ग्रामीण हाथियों के पास न जायें

वनविभाग को टिकरिया बीट क्षेत्र के खेतो में मिले दो हाथी के पदचिन्ह के बाद अब हाथियों और हाथियों से ग्रामीणों की सुरक्षा को लेकर विभागीय अमला पूरी तरह से मुश्तैद है, वहीं वनविभाग ने लोगों से अपील की है कि वह हाथियों के पास न जायें और उसे किसी प्रकार से नुकसान न पहुंचाये। 

इनका कहना है

टिकरिया बीट में एक खेत में हाथियों के पदचिन्ह मिले है। दो हाथी लगातार जंगली क्षेत्र में मूवमेंट कर रहे है। जिन पर विभागीय अधिकारियों के साथ नजर रखी जा रही है। वर्तमान में दोनो हाथी धीरे-धीरे आगे बढ़ रहे है। हाथी एक शांत प्रिय जानवर है, लेकिन ग्रामीण इन हाथियों से दूर रहे और उन्हें कोई नुकसान न पहुंचायें। हाथियों की सुरक्षा को लेकर विभाग लगातार उनकी लोकेशन के आधार पर उनकी सुरक्षा में लगा है। धर्मेन्द्र बिसेन, परिक्षेत्र अधिकारी

Tags:    

Similar News