दिल्हेरी में छाया जल संकट, 4 हैंडपंप में से तीन उगल रहे हवा

दिल्हेरी में छाया जल संकट, 4 हैंडपंप में से तीन उगल रहे हवा

Bhaskar Hindi
Update: 2018-03-05 08:48 GMT
दिल्हेरी में छाया जल संकट, 4 हैंडपंप में से तीन उगल रहे हवा

डिजिटल डेस्क आमगांव बड़ा नरसिंहपुर। करेली तहसील के ग्राम पंचायत नयाखेड़ा के अंतर्गत आने वाले आदिवासी बाहुल्य ग्राम दिलहैरी गर्मी के शुरुआत के पहले ही पानी की किल्लत आरंभ हो गई है। लगभग 4 सौ की जनसंख्या वाले इस गांव में पानी की आपूर्ति के लिए चार हैंडपंप हैं, जिनमें से तीन हैंडपंप मात्र हवा उगलते हैं। जलस्तर गिरने से इनमें पानी आना बंद हो चुका है। एक हैंडपंप के भरोसे पूरा गांव निर्भर हैं। ग्राम के बसंत ठाकुर का कहना है एकमात्र चालू हैंडपंप में घंटों में बाल्टी भर पानी निकलता है। हालात इतने विकट है कि 4 बजे रात से ही महिलाएं इन हैंडपंपों पर कतारबद्ध खड़ी हो जाती है। ऐसे में भीषण गर्मी के दिनों तो यहां पानी के लिए और भयंकर किल्लत ग्रामवासियों को भोगनी पड़ेगी।
प्रतिदिन 40 हजार लीटर पानी की जरुरत
ग्राम दिलहैरी 70 घरों का गांव है जिसकी जनसंख्या लगभग 400 से अधिक है और मवेशियों की संख्या 200 से अधिक है सिर्फ वाशिंदों के लिए प्रतिदिन 40 हजार लीटर पानी की आवश्यकता होती है जिसमें जानवरों की पानी की खपत अलग है जानवरों और वाशिंदों की पानी की आवश्यकता के लिए दिलहैरी ग्राम में सिर्फ 4 हैंडपंप है जिनमें से तीन का जलस्तर पूरी तरह गिर चुका है। ऐसे में यहां के वाशिंदे कैसे बिना पानी के जीवन यापन कर रहे होंगे जहां पर पानी की पूरी व्यवस्था हाथ से चलाने वाले हैंडपंपों पर निर्भर है।
पानी की टंकी बनी शोपीस
दिलहैरी ग्राम में 10 वर्षों पूर्व ट्यूबवेल और दो पानी की टंकी पंचायत द्वारा बनाकर शासन प्रशासन ने घर तक पानी आने का सब्जबाग दिखाया था परंतु गांव के बाशिंदों को पानी की टंकी और ट्यूबवेल मात्र शोपीस बनकर रह गए हैं। इनसे पानी आज तक नसीब नहीं हो सका।
प्रधानमंत्री आवास के मकानों में नहीं हो रही तराई
दिलहैरी में अभी तक 16 प्रधानमंत्री आवास के मकानों का निर्माण हो चुका है जिसमें 4 प्रधानमंत्री आवास का निर्माण प्रगति पर है ग्रामीणों का कहना है कि दूर-दूर से पानी लाकर जैसे-तैसे ग्रामीणों ने प्रधानमंत्री आवास के मकानों का निर्माण पूर्ण कर लिया है परंतु इन प्रधानमंत्री आवास के मकानों में पानी की तराई पानी की किल्लत के कारण नहीं हो पाई है जिससे मकान कमजोर बने हैं। वहीं आला अधिकारी मूलभूत पानी की समस्या से अंजान बने हुए है।
 इनका कहना है
यह तो बड़ी गंभीर समस्या है। शीघ्र ही पूरी जानकारी लेकर संबंधित विभाग को पेयजल व्यवस्था सुचारु कराने के लिए निर्देश दिए जाएंगे।
आरपी अहिरवार मुख्य कार्यपालन अधिकारी,  जिला पंचायत नरसिंहपुर

 

Similar News