विश्व पृथ्वी दिवस: प्रकृति का मत करो शोषण, इससे होता हमारा पोषण: ब्रह्माकुमारी सीता बहनजी

  • प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय में विश्व पृथ्वी दिवस के अवसर पर
  • ब्रह्माकुमारी सीता बहनजी ने किया वृक्षारोपण

Sanjana Namdev
Update: 2024-04-23 07:48 GMT

डिजिटल डेस्क, पन्ना। प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय में विश्व पृथ्वी दिवस के अवसर पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। सीता बहिन जी ने सभी को पृथ्वी दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि पृथ्वी दिवस एक वार्षिक आयोजन है जिसे पूरी दुनिया में 22 अप्रैल को पर्यावरण संरक्षण की जागृति के लिए 192 देश में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित करके मनाया जाता है। वर्ष 1970 से पृथ्वी दिवस को मनाया जा रहा है। यह भूमि हमारी जननी है इसकी रक्षा करना, इसको सुरक्षित रखना हम सबका कर्तव्य है। उन्होंने कहा कि मनुष्य को चाहिए कि वह प्रकृति का शोषण न करें क्योंकि इससे ही हम सबका और जीव-जंतुओं का पोषण होता है।

यह भी पढ़े -बसों के न मिलने से तपती गर्मी में यात्री परेशान, बच्चों के साथ दिनभर बस स्टैण्ड में खड़े रहे

संपूर्ण विश्व में व्याप्त विषाक्त वातावरण वायु जल एवं ध्वनि प्रदूषण ग्लोबल वार्मिंग वनों की कटाई तथा प्राकृतिक संसाधनों का दुरुपयोग इत्यादि पर्यावरण के विषयों पर ध्यान देना अति आवश्यक हो गया है। हमें पृथ्वी को बचाने के लिए अपने अप्राकृतिक जीवन में शीघ्र ही बदलाव लाने की बहुत आवश्यकता है। धरती मां की पुकार सुनो मैं धरती हूं तुम सब की मां तुम्हारी प्यास बुझाने के लिए जिसने पानी उपलब्ध कराया पानी के लिए नदियां उपलब्ध कराई, सांस लेने के लिए हवाए भूख मिटाने के लिए अन्न उपलब्ध कराया। अंत में सभी ने वृक्षारोपण किया एवं पर्यावरण को बचाने के लिए प्रतिज्ञा की। 

यह भी पढ़े -निर्वाचन संबधी होर्डिंग्स से महापुरूषों की प्रतिमायें ढंकी, अम्बेडक समिति पन्ना के अध्यक्ष ने कलेक्टर को सौंपा आवेदन

Tags:    

Similar News