पन्ना: शहरी क्षेत्र में ४० हजार उपभोक्ताओं के घरों में लगेंगे स्मार्ट मीटर, अगले माह जून से शुरू होगा अभियान

  • शहरी क्षेत्र में ४० हजार उपभोक्ताओं के घरों में लगेंगे स्मार्ट मीटर
  • अगले माह जून से शुरू होगा अभियान

Sanjana Namdev
Update: 2024-05-05 09:41 GMT

डिजिटल डेस्क, पन्ना। बिजली की चोरी रोकने व रीडिंग के कार्य में लगे मीटर रीडर को घर-घर न जाना पडे इस उददेश्य को लेकर विद्युत विभाग द्वारा पूरे प्रदेश में शहरी क्षेत्र के उपभोक्ताओं के घरों में स्मार्ट मीटर लगा रही है। पहले चरण में बडे महानगरों में यह काम पूरा करने के बाद नगर पालिका क्षेत्रों में भी स्मार्ट मीटर लगाने का तेजी के साथ काम चल रहा है। पडोसी जिला छतरपुर शहर में काफी उपभोक्ताओं के यहां लगाए जा चुके हैं यही स्थिति टीकमगढ शहर की है। पन्ना शहर में अगले माह जून में इस अभियान की शुरूआत होनी है। विद्युत विभाग के कार्यपालन अभियंता प्रशांत वैद्य ने जानकारी देते हुए बतलाया कि जिले के पन्ना शहर, अजयगढ, देवेन्द्रनगर, ककरहटी, पवई नगरीय क्षेत्र के लगभग ४० हजार विद्युत उपभोक्ताओं के घर पर स्मार्ट मीटर लगाये जाने हैं। उन्होंने बतलाया कि इसका जब सर्वे का कार्य कराया गया था उस समय गुनौर नगर परिषद का गठन नहीं हआ था इस कारण से इस चरण में वहीं नहीं जुडा है उसको आगे शािमल किया जायेगा।

यह भी पढ़े -सड़क किनारे खडे़ ट्रक में जा घुसी तेज रफ्तार बाइक, एक की मौत, एक घायल

उल्लेखनीय है कि स्मार्ट मीटर लगाने का ठेका मोन्टी कारलो कंपनी को मिला है जो स्थानीय स्तर पर विद्युत के ठेकेदारों से इस कार्य को पूरा करेंगे। विभाग का मानना है कि स्मार्ट मीटर जब उपभोक्ता के घर में लग जायेगा तो उसके बाद हमारे मीटर रीडर जो रीडिंग के लिए घरों में जाते थे तो उनको नहीं जाना पडेगा तथा उपभोक्ता ने कितनी बिजली का उपभोग किया है उसको यही से सीधे रीडिंग भेजी जायेगी। मीटरों की रीडिंग में जितने रीडर लगे हैं उनको अन्य कार्यों में कार्यक्षमता बढाने की दिशा में लगाया जायेगा। स्मार्ट मीटर लगने से त्रुटि रहित रीडिंग आयेगी जिससे उपभोक्ताओं को भी जो हमेशा शिकायत रहती है कि उनका बिजली का बिल गडबड आया है इस समस्या से भी निजात मिलेगी। पहले चरण में यह मीटर लगाने का कार्य नगरीय क्षेत्र में किया जायेगा उसके बाद जैसे कम्पनी के निर्देश होंगे उसको आगे बढाया जायेगा। मिली जानकारी के अनुसार अभी जो घरों में इलैक्ट्रानिक मीटर लगे हुए हैं उनके स्थान पर यह मीटर लगाये जायेंगे जो पुराने मीटर वापिस आयेंगे उनका उपयोग ग्रामीण क्षेत्रों में किया जायेगा। विद्युत विभाग का स्मार्ट मीटर लगाये जाने का कार्य जैसे ही पन्ना सहित जिले के अन्य शहरी क्षेत्र में शुरू होगा इसके व्यापक प्रचार-प्रसार कर उपभोक्ताओं को जागरूक किया जायेगा।

यह भी पढ़े -जिला सहकारी बैंक के सीईओ ने की बडी कार्यवाही, प्रभारी शाखा प्रबंधक एवं लिपिक सहित तीन समिति प्रबंधक निलंबित

इनका कहना

बिजली चोरी पर नियंत्रण होगा, स्मार्ट मीटर से नये स्तर से निगरानी की जा सकेगी चोरी पर अंकुश लगेगा। उपभोक्ताओं के घरों में पूरी तरह से नि:शुल्क मीटर लगाया जायेगा। अभी १० किलोवाट के स्मार्ट मीटर बडे उपभोक्ताओं के प्रतिष्ठानों व घरों में लगाये जा चुके हैं। मीटर रीडिंग में जो गडबडी की जाती है उसमें पूरी तरह से नियंत्रण हो जायेगा।

प्रशांत वैद्य

कार्यपालन अभियंता,

म.प्र.पू.क्षे.वि.वि.कंपनी लिमिटेड संभाग पन्ना  

यह भी पढ़े -पीटीआर की हथिनी मोहनकली ने नर हाथी बच्चे को दिया जन्म

Tags:    

Similar News