पन्ना: मानदेय भुगतान एवं मतगणना प्रशिक्षण की करें कार्यवाही, कलेक्टर ने टीएल बैठक में दिए निर्देश

  • मानदेय भुगतान एवं मतगणना प्रशिक्षण की करें कार्यवाही
  • कलेक्टर ने टीएल बैठक में दिए निर्देश

Sanjana Namdev
Update: 2024-04-30 09:04 GMT

डिजिटल डेस्क, पन्ना। लोकसभा निर्वाचन में संलग्न मतदान दल सहित अन्य टीम के लोकसेवकों के मानदेय भुगतान की कार्यवाही एक सप्ताह में सुनिनिश्चित करें। मतगणना दल में शामिल सुपरवाईजर गणना सहायक एवं माइक्रो ऑब्जर्वर के प्रशिक्षण का शेड्यूल भी निर्धारित कर लें। इसके अलावा नोडल अधिकारियों की नियुक्ति सहित मतगणना की अन्य व्यवस्थाओं की पूर्व तैयारी भी सुनिश्चित कर ली जाए। कलेक्टर सुरेश कुमार ने उक्ताशय के निर्देश सोमवार को कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में संपन्न हुई टीएल बैठक में दिए। उन्होंने कहा कि निर्वाचन कार्य में लापरवाही बरतने और प्रशिक्षण एवं दायित्वों के निर्वहन के लिए बगैर सूचना के अनुपस्थित रहने वाले लोकसेवकों के विरूद्ध कार्यवाही की जाएगी। समस्त सहायक रिटर्निंग अधिकारी ऐसे कर्मचारियों के विरूद्ध कार्यवाही प्रस्तावित करें। उन्होंने कहा कि निर्वाचन कार्यों के लिए उपयोग किए गए वाहनों की लॉगबुक भी विधिवत संधारित कर जमा करा दें। साथ ही वाहनों के पीओएल व किराया सहित निर्वाचन की अन्य व्यवस्थाओं से जुड़े फर्म व वेण्डर को राशि भुगतान अविलंब सुनिश्चित किया जाए।बैठक में कलेक्टर श्री कुमार ने अवगत कराया कि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल एनडीआरएफ द्वारा बुधवार एक मई को स्थानीय ऑडिटोरियम में भूकंप से बचाव व राहत संबंधी मॉकड्रिल की जाना है।

यह भी पढ़े -मोटर साइकिलों को ठोकर मारते हुए रेडीमेड कपड़ो की दुकान तक पहुंची अनियंत्रित कार

इसके लिए पूर्व में गठित जिला स्तरीय कमेटी द्वारा आवश्यक समन्वय का कार्य किया जाए। इस संबंध में उन्होंने संबंधित अधिकारियों को ऑडिटोरियम में उपस्थित रहकर आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के लिए कहा। ग्रामीण व शहरी क्षेत्र के एनजीओ की सहभागिता सुनिश्चित कराने के निर्देश भी दिए।कलेक्टर ने कहा कि विभागीय अधिकारी न्यायालयीन प्रकरणों में समय पर जवाबदावा दाखिल करें। आगामी टीएल बैठक में प्रकरणवार चर्चा की जाएगी। इस संबंध में अधिकारियों को डायरी संधारित कर निराकरण सुनिश्चित करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि शासन द्वारा वन अधिनियम के तहत जारी वन व्यवस्थापन की कार्यवाही के संबंध में जारी अद्यतन निर्देश अनुसार सभी एसडीएम कार्यवाही सुनिश्चित करें।

यह भी पढ़े -पुरातत्व कमिश्नर पहुंची सलैया सिमारी, खुदाई में निकली मूर्तियो का अवलोकन

उपार्जित स्कंध का हो नियमित परिवहन

कलेक्टर ने उप संचालक कृषि जिला आपूर्ति अधिकारी और संबंधित अधिकारियों से गेहूं उपार्जन संबंधी अद्यतन स्थिति की जानकारी ली और नियमित रूप से परिवहन व भण्डारण के संबंध में निर्देश दिए। साथ ही कहा कि प्रतिदिन वांछित जानकारी से अवगत भी कराया जाए। किसी भी स्थिति में फसलों के उपार्जन के बाद उनके खराब होने की स्थिति निर्मित न हो। इसके लिए सभी संबंधित अधिकारी समय पर आवश्यक समन्वय स्थापित कर आवश्यक कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि ग्रीष्मकाल में पेयजल की निरंतर उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। हमेशा संबंधित अमला अलर्ट मोड पर रहे। इसके अलावा पेयजल स्त्रोतों के माध्यम से आवश्यकतानुसार पेयजल व सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध कराने के लिए निर्देश दिए। निष्क्रीय बोरवेल की कैपिंग व इस संबंध में जनपद पंचायत सीईओ एवं ईई पीएचई को शासन के निर्देशानुसार पालन सुनिश्चित कराने के लिए कहा। ग्रीष्मकाल में अग्नि दुर्घटनाओं के दृष्टिगत संबंधित अमले को सदैव तत्पर रहने और सीएमएचओ को गर्मी में संभावित मौसम जनित बीमारियों के मददेनजर चिकित्सक व मेडिकल टीम की तैनाती के लिए कहा। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को सभी चिकित्सकों एवं पैरामेडिकल स्टॉफ की मुख्यालय पर उपलब्धता सुनिश्चित करने तथा महिला एवं बाल विकास विभाग के सहयोग से कुपोषण निवारण की प्रस्तावित कार्यवाही मिशनबद्ध तरीके से पूर्ण करने के निर्देश भी दिए।

यह भी पढ़े -सलेहा थाना क्षेत्र अंतर्गत आने वाले ग्राम धरवार में बारात में मोबाइल के विवाद में पिटे बाराती

रूंझ बांध प्रभावितों की लाभ के लिए पात्रता के संबंध में अवगत कराएं

कलेक्टर ने कार्यपालन यंत्री जल संसाधन विभाग से कहा कि रूंझ व मझगायं बांध प्रभावितों का शासन के निर्देश एवं नियम अनुसार लाभ सुनिश्चित कर मामलों का निराकरण करें। इस संबंध में पात्रता सुनिश्चित करने संबंधी नियम से अवगत कराने के लिए कहा। इसी तरह आकांक्षी विकासखण्ड अजयगढ में राज्य नीति आयोग द्वारा निर्धारित संकेतकों के आधार पर कार्य की मॉनीटरिेंग और अद्यतन प्रगति के बारे में अवगत कराने तथा बाल अधिकार आयोग की अजयगढ में आयोजित बेंच के दौरान प्राप्त शिकायत का संबंधित विभागों से समन्वय स्थापित कर निराकरण कराने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि जिले में खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम द्वारा सतत् निरीक्षण कर कार्यवाही की जाए। अपर कलेक्टर न्यायालय में लंबित प्रकरणों का तेजी से निराकरण भी कराएं। गडबडी करने वालों के विरूद्ध जुर्माना व अर्थदण्ड की कडी कार्यवाही करें। 54 हजार रूपए की लंबित वसूली के मामले में भी त्वरित कार्यवाही के निर्देश दिए। इस संबंध में ईट राइट चैलेंज गतिविधियों के लिए विभागों से अपेक्षित कार्यवाही के लिए कहा। इसी तरह नगर पालिका सीएमओ को बेनीसागर में क्लीन स्ट्रीट फूड हब के लिए जगह चिन्हित करने के निर्देश दिए।

यह भी पढ़े -सिमरिया पुलिस ने जप्त की ३५० क्वार्टर अंग्रेजी शराब, दो आरोपियों में से एक गिरफ्तार एक मौके से हुआ फरार

रविवारीय बाजार का भ्रमण कर आवश्यक निर्देश जारी करने की बात भी कही। क्लीन फ्रेश फल व सब्जी मार्केट की स्थापना के संबंध में भी निर्देश दिए। इसके अलावा ईट राइट स्कूल एवं सुरक्षित भोग प्लेस इत्यादि के संबंध में निर्देशों के मुताबिक कार्यवाही व संस्थाओं के ऑडिट का प्रमाणीकरण व हाइजीन रेटिंग के संबंध में निर्देशित किया गया। उन्होंने सीएम राइज स्कूल के भवन निर्माण की प्रगति संबंधी जानकारी लेकर गुणवत्तापूर्ण निर्माण कार्य के निर्देश दिए। इसी तरह राहत संबंधी प्रकरणों में शासन के निर्देशों का भलीभांति अवलोकन कर कार्यवाही सुनिश्चित करने व जवाब भेजने के निर्देश दिए। अंर्तविभागीय समन्वय से संबंधित अन्य मुद्दो पर भी टीएल बैठक में समीक्षा की गई। सीएम हेल्पलाइन के लंबित प्रकरणों की विभागवार जानकारी लेकर गुणवत्तापूर्ण निराकरण सुनिश्चित करने के लिए कहा। इसी तरह लोकसेवा गारण्टी अधिनियम के तहत निर्धारित समय सीमा में कार्यवाही के निर्देश दिए। साथ ही पोर्टल पर सही निराकरण दर्ज कराने के लिए निर्देशित किया गया। बैठक में जिला पंचायत सीईओ संघ प्रिय सहित अन्य विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे।  

Tags:    

Similar News