इंडियन प्रीमियर लीग में इन पांच बल्लेबाजों ने बनाए हैं सबसे ज्यादा रन, केवल एक विदेशी खिलाड़ी है शामिल

आईपीएल रिकॉर्ड्स इंडियन प्रीमियर लीग में इन पांच बल्लेबाजों ने बनाए हैं सबसे ज्यादा रन, केवल एक विदेशी खिलाड़ी है शामिल

Shiv Pathak
Update: 2023-03-17 13:28 GMT
इंडियन प्रीमियर लीग में इन पांच बल्लेबाजों ने बनाए हैं सबसे ज्यादा रन, केवल एक विदेशी खिलाड़ी है शामिल
हाईलाइट
  • विराट के नाम एक सीजन में सबसे ज्यादा रन और शतक बनाने का रिकार्ड है

डिजिटल डेस्क, मुंबई। आईपीएल को दुनिया भर में क्रिकेट के महाकुंभ के रूप में जाना जाता है। इसका 16वां संस्करण 31मार्च से शुरू हो रहा है। लगभग दो महीने तक चलने वाले क्रिकेट के इस महाकुंभ में दुनिया भर के क्रिकेटर्स भाग लेते हैं और अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करते हैं। आईपीएल को अगर हम फ्रेंचाइजी क्रिकेट की सबसे सफल लीग कहे तो यह बात गलत नहीं होगी। बैट और बॉल के इस अद्भुत कॉन्टेस्ट में कभी बल्लेबाज हावी रहते हैं तो कभी गेंदबाजों का बोलबाला रहा है। तो आइए जानते हैं आईपीएल के टॉप 5 बल्लेबाजों के बारे में जिन्होंने सबसे ज्यादा रन बनाए हैं।

विराट कोहली- भारत और दुनिया के सफलतम बल्लेबाजों में से एक विराट कोहली का बोलबाला आईपीएल में भी रहा है। विराट ने आरसीबी के लिए खेलते हुए 216 मैचों में 36.43 की औसत से 6411 बनाए है। इसमें 5 शतक और 42 अर्धशतक शामिल है। उनके नाम किसी एक सीजन में सबसे ज्यादा रन और शतक बनाने का रिकार्ड भी है। साल 2016 में उन्होंने 16 मैचों में 81.08 की औसत से 973 रन बनाए जिसमें 4 शतक शामिल थे।

शिखर धवन- भारत के बांए हाथ के सफल बल्लेबाज शिखर धवन इस सूची में दूसरे पायदान पर आते हैं। शिखर ने आईपीएल में कई फ्रेंचाइजियों का प्रतिनिधित्व किया। जिनमें  मुंबई, दिल्ली, हैदराबाद और उनकी वर्तमान टीम पंजाब शामिल है जिसके शिखर कप्तान भी है। शिखर ने इस दौरान आईपीएल में 200 मैच खेले और 35.18 की औसत से 6086 रन बनाए, जिनमें दो शतक और 46 अर्धशतक शामिल है।

रोहित शर्मा- भारतीय टीम के मौजूदा कप्तान और आईपीएल इतिहास के सबसे सफल कप्तान रोहित शर्मा भी इस लिस्ट में है। उन्होंने डेकेन चार्जर्स और मुंबई की ओर से खेलते हुए 221 मैचों में 5764 रन मारे जिसमें एक शतक और 40 अर्धशतक शामिल है। इसके अलावा उन्होंने मुंबई टीम की कप्तानी करते हुए उन्हें 5 आईपीएल ट्रॉफी दिलवाई और आईपीएल इतिहास की सबसे सफल टीम बनाया।

डेविड वार्नर- टॉप 5 बल्लेबाजों में शामिल एक मात्र विदेशी खिलाड़ी डेविड वार्नर को आईपीएल के सबसे कंसिसटेन्ट खिलाड़ियों में से एक माना जाता है। उन्होंने हैदराबाद और दिल्ली की तरफ से खेलते हुए 155 मैचों में 5668 रन बनाए जिसमें 4 शतक और 53 अर्धशतक शामिल है। दिल्ली के नियमित कप्तान रिषभ पंत के चोटिल होने के बाद इस सीजन उन्हें दिल्ली टीम की कप्तानी भी सौंपी गई है।

सुरेश रैना- मिस्टर आईपीएल कहे जाने वाले सुरेश रैना भला इस लिस्ट में शामिल होने से कहां पीछे रहने वाले थे। चिन्ना थाला के नाम से भी पहचाने जाने वाले रैना ने चेन्नई और गुजरात की टीम से खेलते हुए 205 मैचों में 32.52 की औसत से 5528 रन बनाए जिसमें एक शतक और 39 अर्धशतक लगाए। रैना 5000 का आंकड़ा पार करने वाले आईपीएल के पहले खिलाड़ी थे। हालांकि रैना ने आईपीएल से संन्यास ले लिया है।

Tags:    

Similar News