आईपीएल इतिहास के पहले इम्पैक्ट प्लेयर बने तुषार देशपांडे, जानिए क्या कहता है नियम 

आईपीएल स्पेशल आईपीएल इतिहास के पहले इम्पैक्ट प्लेयर बने तुषार देशपांडे, जानिए क्या कहता है नियम 

Dablu Kumar
Update: 2023-03-31 16:53 GMT
आईपीएल इतिहास के पहले इम्पैक्ट प्लेयर बने तुषार देशपांडे, जानिए क्या कहता है नियम 
हाईलाइट
  • अंपायर करेंगे क्रॉस का इशारा

डिजिटल डेस्क, अहमदाबाद। आईपीएल का महासंग्राम शुरू हो चुका है और पहले ही मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटंस के बीच काफी कड़ी प्रतिद्वंदिता देखने को मिल रही है। दुनिया की सबसे मशहूर लीग सिर्फ चौकों-छक्कों के लिए ही नहीं बल्कि कई नई चीजों को शुरू करने के लिए भी जानी जाती है। इस सीजन भी लीग में ' इंपैक्ट प्लेयर' नाम का नया नियम देखने को मिल रहा है। दर्शकों के साथ-साथ एक्सपर्ट्स को भी इस नियम के बारे में जानने की उत्सुकता थी और अब शायद सभी को इसका जवाब मिल गया है।

क्योंकि लीग को अपना पहला इंपैक्ट प्लेयर तुषार पांडे के रूप में मिला है। धोनी ने अंबाती रायडू की जगह इंपैक्ट प्लेयर के रूप में तेज गेंदबाज को टीम में शामिल किया। जबकि गुजरात ने चोटिल हुए केन विलियमसन की जगह साई सुदर्शन को प्लेइंग-11 में शामिल किया। 

क्या है 'इम्पैक्ट प्लेयर नियम'

फुटबॉल जैसे कई खेलों में उपयोग किए जाने वाले "इम्पैक्ट प्लेयर" नियम को पहली बार क्रिकेट मैच में इस्तेमाल किया जा रहा है। इम्पैक्ट प्लेयर का नियम इस आईपीएल में गेम चेंजर साबित हो सकता है। इस नियम के साथ टीमें अपनी जरुरत के मुताबिक मैच के बीच में प्लेइंग-11 में शामिल किसी एक खिलाड़ी की जगह दूसरे खिलाड़ी को मैदान पर उतार सकती हैं। इस नियम के तहत टीम के कप्तान को टॉस के समय प्लेइंग-11 के साथ 5 अन्य खिलाड़ियों के नाम देने होंगे। इन पांच खिलाड़ियों में से किसी भी एक खिलाड़ी को कप्तान इम्पैक्ट प्लेयर के रुप में मुकाबले में उतार सकता है। इस नियम के तहत रेप्लस किया गया खिलाड़ी वापस मैदान पर नहीं उतर पाएगा। 

अंपायर करेंगे क्रॉस का इशारा 

नियम के मुताबिक, जब भी कोई इम्पैक्ट प्लेयर मैदान पर उतरेगा तब अंपायर एक अपने हाथों से क्रॉस का इशारा करेगा। जिससे सभी को पता चल जाएगा की इम्पैक्ट प्लेयर अंदर आने वाला है। 

Tags:    

Similar News