ओडिशा पुलिस ने 10 करोड़ रुपये के चिटफंड धोखाधड़ी में दो और को किया गिरफ्तार

अपराध शाखा ओडिशा पुलिस ने 10 करोड़ रुपये के चिटफंड धोखाधड़ी में दो और को किया गिरफ्तार

IANS News
Update: 2022-02-17 08:31 GMT
ओडिशा पुलिस ने 10 करोड़ रुपये के चिटफंड धोखाधड़ी में दो और को किया गिरफ्तार

डिजिटल डेस्क, भुवनेश्वर। ओडिशा अपराध शाखा की आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) ने 10 करोड़ रुपये के चिटफंड धोखाधड़ी मामले में दो और आरोपियों को गिरफ्तार किया है। अधिकारियों ने गुरुवार को यहां यह जानकारी दी। अधिकारियों ने कहा कि चिटफंड फर्म ऑरोक्सा डील मल्टीट्रेड (ओपीसी) प्राइवेट लिमिटेड के अपर लाइन मेंबर्स शरत कुमार नायक और प्रभात रंजन दास को बालासोर जिले में उनके आवास से गिरफ्तार किया गया है।

चिटफंड कंपनी के निदेशक और प्रमोटर बाबू सिंह कुशवाहा को 13 फरवरी को मध्य प्रदेश के ग्वालियर से ईओडब्ल्यू ने गिरफ्तार किया था।जांच के दौरान, ईओडब्ल्यू ने पाया कि कंपनी ऑरोक्सा डील मल्टीट्रेड (ओपीसी) प्राइवेट लिमिटेड वर्ष 2019-2020 के दौरान ओडिशा के बालासोर शहर में किराए के भवन में काम कर रही थी।

उस समय, कुशवाहा ने अपने सहयोगियों शरत कुमार नायक और प्रभात रंजन दास के साथ ज्यादा रिटर्न के झूठे वादे करके लगभग 500 निवेशकों से 10 करोड़ रुपये से अधिक एकत्र किए थे और बाद में उन्हें धोखा दिया था। उन्होंने विभिन्न आकर्षक योजनाओं के तहत विभिन्न घरेलू सामानों / इलेक्ट्रॉनिक सामानों की सीधी बिक्री पर ज्यादा रिटर्न वाले कैश बैक ऑफर का लालच देकर निवेशकों को धोखा दिया।

कंपनी द्वारा एकत्र की गई जमा राशि पोंजी योजनाओं और बाइनरी योजनाओं के अलावा और कुछ नहीं है। ईओडब्ल्यू के अधिकारियों ने बताया कि फर्म का व्यवसाय मॉडल एक साधारण पिरामिड संरचना है, जो एक द्विआधारी योजना के रूप में काम करता है जिसमें शुरूआती प्रवेशकर्ता पैसा कमाते हैं और जैसे-जैसे निवेशकों की संख्या बढ़ती है, योजना एक समय में ध्वस्त हो जाती है।उन्होंने कहा, इस प्रकार, प्रत्यक्ष बिक्री विपणन और व्यापार के नाम पर छल और धोखाधड़ी को छुपाया जाता है।

आईएएनएस

Tags:    

Similar News