साइबर धोखाधड़ी के आरोप में 2 नाइजीरियाई समेत 7 में गिरफ्तार

यूपी साइबर धोखाधड़ी के आरोप में 2 नाइजीरियाई समेत 7 में गिरफ्तार

IANS News
Update: 2022-08-26 06:30 GMT
साइबर धोखाधड़ी के आरोप में 2 नाइजीरियाई समेत 7 में गिरफ्तार

डिजिटल डेस्क, सीतापुर। उत्तर प्रदेश की सीतापुर पुलिस ने दो नाइजीरियाई नागरिकों समेत सात लोगों को गिरफ्तार कर साइबर धोखाधड़ी के एक गिरोह का भंडाफोड़ किया है, जो भोले-भाले लोगों को महंगे गिफ्ट्स देकर ठगा करते थे। शुरुआती पूछताछ के दौरान, गिरोह में 5 भारतीय भी शामिल हैं, जिसने कथित तौर पर पूरे भारत में कम से कम 120 लोगों से करोड़ों रुपये ठगने की बात कबूल की है।

गिरोह के खिलाफ नई दिल्ली, राजस्थान, तमिलनाडु, महाराष्ट्र और गुजरात में मामले दर्ज किए गए हैं। पांच लोगों ने लाखों रुपये की ठगी के बाद सीतापुर पुलिस में अलग-अलग एफआईआर दर्ज करायी है, जिसके बाद जांच के दौरान इन्हें गिरफ्तार किया गया।

गिरफ्तार किए गए लोगों की पहचान नाइजीरियाई नागरिक टिमोथी, ओलिवर और अकरम, वीरेंद्र पाल, मोहम्मद अनस, मंडे खान, अनवर (पीलीभीत के सभी निवासी) के रूप में हुई है। पुलिस ने कहा कि आरोपी नाइजीरियाई लोगों ने डार्क वेब पर ड्रग्स का भी कारोबार किया। सीतापुर के पुलिस अधीक्षक (एसपी) जीएस चंद्रभान ने कहा, पुलिस ने निगरानी के माध्यम से एक जाल बिछाया और एक शिकायतकर्ता की मदद से, हम गिरोह के सदस्यों को गिरफ्तार करने में कामयाब रहे, जो बहुराष्ट्रीय कंपनी के कार्यकारी के रूप में काम करते थे।

एसपी ने आगे कहा, आरोपी सोशल मीडिया पर यूएस/यूके में रहने वाले अमीर कारोबारी के रूप में खुद को पेश करते थे। उन्होंने कई लोगों से दोस्ती की और उन्हें महंगे उपहारों का लालच दिया। इसके बाद, वे पीड़ितों को कस्टम अधिकारियों के रूप में उपहारों की निकासी के लिए निश्चित राशि की मांग करते थे। एक बार मंजूरी मिलने के बाद, आरोपी अपने फोन बंद कर देते थे और भाग जाते थे।

उन्होंने कहा, आरोपियों ने बेरोजगार भारतीय युवाओं को सिम कार्ड खरीदने का लालच दिया और उन्हें कमीशन दिया। उन्होंने भारत के विभिन्न शहरों से आईडी तैयार की, ताकि उनकी अपनी पहचान छुपाई जा सके। अधिकारी ने कहा कि नाइजीरियाई लोगों ने भारत के पूर्वोत्तर राज्यों के निवासियों को उनके नाम से मिलते-जुलते नाम के कारण ठगा और उनके माध्यम से पैसा ट्रांसफर किया।

सोर्सः आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News