निर्देश: अयोध्या में कार्यक्रम के दौरान लखनऊ के होटलों में थोक अग्रिम बुकिंग रद्द कर दी जाएगी

उत्तर प्रदेश सरकार ने लखनऊ जिला प्रशासन को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया

IANS News
Update: 2023-12-18 13:00 GMT

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार ने लखनऊ जिला प्रशासन को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है कि जनवरी में प्रमुख तिथियों के दौरान कोई होटल अग्रिम बुकिंग न ले। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रमुख सचिव संजय प्रसाद के अनुसार, 22 जनवरी को अयोध्या के राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले होटल टैरिफ में अधिक कीमत से बचने के लिए ऐसा किया गया है। प्रमुख सचिव ने निर्देश दिया है कि 20, 21, 22 और 23 जनवरी को होटलों में कोई एडवांस बुकिंग न की जाए।

उन्‍होंने कहा, "कार्यक्रम काफी भव्य है, और जिले में बड़ी संख्या में लोगों/गणमान्य व्यक्तियों/अतिथियों के आने की उम्मीद है। हमें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि हर कोई अच्छे आतिथ्य की सुखद यादें वापस ले जाए। इस प्रकार होटल के कमरों की अग्रिम बुकिंग से हर कीमत पर बचें, खासकर 20, 21, 22 और 23 जनवरी को।"

उन्होंने आगे कहा कि 22 जनवरी से अयोध्या में राम मंदिर के दर्शन के दौरान पर्यटकों को अच्छा अनुभव हो, इसका विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रशासन और पुलिस को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि मेहमानों का विनम्र स्वागत सुनिश्चित करने के लिए होटल के कर्मचारियों को उचित रूप से प्रशिक्षित किया जाए। उन्होंने कहा कि इसके अलावा, मेहमानों को किसी भी असुविधा से बचने के लिए होटल में काम करने वाले सभी नवनियुक्त कर्मियों का गहन सत्यापन किया जाना चाहिए।

लखनऊ के जिला मजिस्ट्रेट सूर्य पाल गंगवार ने होटलों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है कि कोई अग्रिम बुकिंग न की जाए और एजेंटों द्वारा मुनाफा कमाने के लिए जो बुकिंग की गई है, उसे रद्द कर दिया जाए। उन्होंने निर्देश दिया, "होटल स्टाफ और टैक्सी ड्राइवरों की एक अनिवार्य बैठक/प्रशिक्षण आयोजित किया जाना चाहिए, ताकि उन्हें आने वाले मेहमानों के साथ विनम्रतापूर्वक व्यवहार करने के लिए प्रशिक्षित किया जा सके।"

इस बीच, बुकिंग रद्द करने के फैसले ने पहले ही क्षणिक भ्रम पैदा कर दिया है, जबकि होटल व्यवसायियों ने मान लिया था कि उन्हें पहले से की गई सभी बुकिंग रद्द करनी होगी। प्रशासन ने स्पष्ट किया कि केवल वे बुकिंग जहां एजेंटों ने बाद में लाभ कमाने के लिए कमरों को अवरुद्ध कर दिया है, उन्हें सत्यापित करने और तदनुसार रद्द करने की जरूरत है। जिला मजिस्ट्रेट ने कहा, "केवल वे बुकिंग जहां एजेंटों ने पहले से कमरों का एक सेट बुक किया है और बाद में उन्हें उच्च कीमतों पर बेचने की योजना बनाई है, उन्हें सत्यापित करने और तदनुसार रद्द करने की जरूरत है।"

--आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Tags:    

Similar News