अशुभ स्वप्न जो देते हैं किसी अनहोनी घटना का संकेत, जानें उनके उपाय 

अशुभ स्वप्न जो देते हैं किसी अनहोनी घटना का संकेत, जानें उनके उपाय 

Manmohan Prajapati
Update: 2018-12-15 05:31 GMT
अशुभ स्वप्न जो देते हैं किसी अनहोनी घटना का संकेत, जानें उनके उपाय 

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। साधारण रूप से यही माना जाता है कि हम लोग दिनभर में जो भी काम करते हैं उसी से जुड़े विचार रात को सोते समय हमारे दिमाग में घूमते हैं। इन विचारों को हम अनुभव करने के साथ-साथ देखते भी हैं, जिन्हें स्वप्न कहा जाता है। ये तो हुई विज्ञान की बात। सामुद्रिक ज्योतिष शास्त्र इन स्वप्नों से जुड़े कुछ अलग ही अर्थ व्यक्त करता है। 

हमारे शास्त्रों और ज्योतिष विद्या के ज्ञानियों का कहना है कि मात्र विचार ही स्वप्न बनकर नहीं आते, कई बार यही स्वप्न हमें भविष्य में होने वाली घटनाओं की जानकारियां भी दे जाते हैं। ये स्वप्न ऐसे हैं जो भले ही मामूली हों लेकिन ये अशुभ संकेत देते हैं। कौन से हैं वे स्वप्न और क्या है इनका संकेत, आइए जानते हैं...

स्वप्न और संकेत
:-
अगर आप सपने में कोई बारात देखते हैं तो यह इस बात का सूचक है कि आने वाले समय में आपके किसी परिचित को बड़ी बाधाओं और परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन अगर वहीं आप स्वयं की बारात देखते हैं या स्वयं को दुल्हा या दुल्हन बने देखते हैं तो यह आपके परिचित या आपको मृत्युतुल्य कष्ट हो सकता है।

:- स्वप्न में पेड़ को कटते हुए देखने का अर्थ है कि भविष्य में आपको बड़ी आर्थिक हानि होने वाली है। यह सपना परिवार के किसी बड़े-बुजुर्ग की मृत्यु या फिर उनके स्वास्थ्य में आने वाली भारी गिरावट को भी दर्शाता है।

:- स्वप्न में किसी ऊंचे स्थान से खुद को छलांग लगाते हुए देखते हैं तो यह इस बात की ओर संकेत करता है कि आपका स्वास्थ्य बिगड़ने वाला है। ये किसी शारीरिक कष्ट और प्रतिष्ठा में आने वाली गिरावट की बात भी बताता है।

:- वैसे तो झाड़ू को लक्ष्मी जी का प्रतीक माना जाता है लेकिन कहीं आप स्वप्न में इसके दर्शन करते हैं तो ये आर्थिक हानि की ओर संकेत करता है।

:- स्वप्न में उल्लू को देखना आने वाले किसी बुरे समाचार का संकेत देता है। यह भी हो सकता है आप या आपके परिवार का कोई व्यक्ति गंभीर रूप से बीमार पड़ने वाला है।

:- स्वप्न में शवयात्रा देखना शुभ माना गया है लेकिन अगर आप स्वयं को अपना ही जन्मदिन मनाते हुए देखते हैं तो यह आपकी आयु कम होने का संकेत देता है।

:- किसी सूखी जमीन या रेगिस्तान की मिट्टी पर स्वयं को पैदल चलते हुए देखने का अर्थ है कि आपके शत्रुओं की संख्या बढ़ने वाली है और आपको उनके द्वारा आपको कोई बड़ी हानि दी जा सकती है।

:- स्वप्न में डॉक्टर का भी दिखना अशुभ होता है और ये इस बात की ओर संकेत करता है कि आप गंभीर रूप से बीमार पड़ने वाले हैं।
वहीं स्वप्न में गधा देखना स्पष्ट रूप से मृत्यु को दर्शाता है। 

उपाय
:- 
आपको कभी लगता है कि आपके द्वारा देखा गया स्वप्न अनिष्टकारी सिद्ध होगा, तो कुछ शास्त्रीय उपायों से आप उसके असर से बच सकते हैं। क्योंकि उचित उपाय करने से बुरे स्वप्न से होने वाला दुष्प्रभाव अत्यन्त क्षीण अथवा समाप्त हो जाता है। आइए जानते हैं बुरे सपनों के दुष्प्रभाव से बचने के उपाय...

:- यदि स्वप्न अधिक भयानक और रात्रि 12 से 2 बजे देखा जए तो तुरंत श्री शिव का नाम स्मरण करें। शिव जी के बीज मंत्र “ॐ नमः शिवाय” का जप करते हुए सो जाएं। इसके बाद ब्रह्ममुहूर्त में उठकर स्नानादि करके शिवमंदिर में जाकर जल चढ़ाएं पूजा करें व पुजारी या किसी को कुछ दान करें। इससे संकट नष्ट हो जाता है।

:- यदि स्वप्न 4 बजे के बाद देखा गया है और स्वप्न बुरा है, तो सुबह उठकर बिना किसी से कुछ बोले तुलसी के पौधे से पूरा स्वप्न कह डालें। कोई दुष्परिणाम नहीं होगा। स्नान के बाद “ॐ नमः शिवाय” की एक माला, यानि कि कम से कम 108 बार जप करें।

:- ऐसा माना जाता है कि जब कभी किसी भी प्रकार का बुरा स्वप्न देखा जाए, तो हनुमानजी को याद करें। वह ना केवल स्वप्नों के माध्यम से होने वाली हानि को बल्कि आप पर होने वाले हर प्रकार के बुरे प्रभावों को नष्ट करने में सक्षम हैं। हनुमान जी सब प्रकार का अनिष्ट दूर करने वाले हैं। बुरे स्वप्न का अनिष्ट दूर करने के लिए सुंदरकांड, बजरंग बाण, संकटमोचन स्तोत्र अथवा हनुमान चालीसा का पाठ भी सांयकाल के समय किया जा सकता है।

:- यदि स्वप्न बहुत बुरा है और आपके घर में तुलसी का पौधा नहीं है, तो सुबह उठकर सफेद कागज पर स्वप्न को लिखें फिर उसे जला दें। राख नाली में पानी डाल कर बहा दें। फिर स्नान करके एक माला शिव के मंत्र “ॐ नमः शिवाय” का जप करें। दुष्प्रभाव नष्ट हो जाएगा।


 

Similar News