कलाकार सुदर्शन पटनायक ने 23,436 रुद्राक्ष की माला से भगवान शिव की मूर्ति बनाई

अनूठी मूर्ति कलाकार सुदर्शन पटनायक ने 23,436 रुद्राक्ष की माला से भगवान शिव की मूर्ति बनाई

IANS News
Update: 2022-03-01 08:31 GMT
कलाकार सुदर्शन पटनायक ने 23,436 रुद्राक्ष की माला से भगवान शिव की मूर्ति बनाई

डिजिटल डेस्क, भुवनेश्वर। महाशिवरात्रि के अवसर पर प्रसिद्ध कलाकार सुदर्शन पटनायक ने ओडिशा के पुरी समुद्र तट पर 23,436 रुद्राक्ष मोतियों के साथ भगवान शिव की एक अनूठी मूर्ति बनाई है। उन्होंने भगवान शिव की 9 फीट ऊंची और 18 फीट चौड़ी स्थापना रेत की मूर्ति बनाई है (जैसा कि रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध चल रहा है)। उसके साथ में उन्होंने लिखा, हम शांति के लिए प्रार्थना करते हैं।

पटनायक ने करीब 12 टन रेत का इस्तेमाल किया और इस मूर्ति को बनाने में छह घंटे का समय लगा और पहली बार उन्होंने अपनी रेत कला पर रुद्राक्ष का इस्तेमाल किया है। उन्होंने कहा, आजकल युद्ध चल रहा है। इसलिए, हम भगवान शिव से वैश्विक शांति के लिए प्रार्थना करते हैं।

सुदर्शन हर बार रेत पर कुछ नया करने की कोशिश करते है। पिछली बार उन्होंने सब्जियों, लाल गुलाब आदि का इस्तेमाल किया था। इस बार उन्होंने इस मूर्ति के लिए रुद्राक्ष का इस्तेमाल किया। अब तक पद्म श्री पुरस्कार विजेता रेत कलाकार ने दुनिया भर में 60 से अधिक अंतर्राष्ट्रीय रेत मूर्तिकला प्रतियोगिताओं और समारोहों में भाग लिया है और देश के लिए कई पुरस्कार जीते हैं।

हालांकि उनकी कला, सुदर्शन ने वैश्विक शांति, ग्लोबल वार्मिग, आतंकवाद को रोकने, एचआईवी/एड्स और कोरोना आदि जैसे सामाजिक संदेश भेजने की कोशिश की। इस बीच, कोरोना दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन करने के साथ भुवनेश्वर में लिंगराज मंदिर सहित राज्य भर के विभिन्न शिव मंदिरों में सुबह से ही बड़ी संख्या में भक्तों का आना शुरू हो गया है।

लिंगराज मंदिर समिति ने तय किया कि रात 10 बजे महादीपा को मंदिर के ऊपर रखा जाएगा। 11वीं सदी के मंदिर में श्रद्धालुओं के सुगम प्रवेश के लिए पैंतीस प्लाटून पुलिस बल और 100 से अधिक अधिकारियों को तैनात किया गया है।

आईएएनएस

Tags:    

Similar News