भौम प्रदोष व्रत पर ये कार्य करने से होते हैं सारे कष्ट दूर, जानिए इस दिन का महत्व 

धर्म भौम प्रदोष व्रत पर ये कार्य करने से होते हैं सारे कष्ट दूर, जानिए इस दिन का महत्व 

Bhaskar User
Update: 2021-11-16 06:57 GMT
भौम प्रदोष व्रत पर ये कार्य करने से होते हैं सारे कष्ट दूर, जानिए इस दिन का महत्व 

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली।  भौम प्रदोष व्रत सभी प्रदोष व्रत में खास माना जाता है। इस दिन का विशेष महत्व है। माना जाता है कि इस दिन  भगवान शिव के साथ हनुमान जी की पूजा करने से विशेष फल की प्राप्ति होती है। जिस व्यक्ति की कुंडली में मंगल दोष है उसे इस व्रत का पालन जरुर करना चाहिए। आज कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की त्रयोदिशी तिथि है इसी दिन भौम प्रदोष व्रत रखा जाता है। जो प्रदोष व्रत मंगलवार के दिन पड़ता है उसे भौम प्रदोष व्रत कहा जाता है। यही वजह है कि इस दिन भगवान शिव के साथ हनुमानजी की भी विधि-विधान से पूजा की जाती है। 

करें ये कार्य- 
1 इस विशेष दिन पर आप ब्रह्म मुहूर्त मे उठकर स्नान करें इसके बाद साफ स्वच्छ वस्त्र धारण करें। 
2 पूजा आदि करने से पहले आप अपने घर के मंदिर में दीप प्रज्वलित करें। 
3 इस दिन आप गंगा जल से भगवान शंकर का अभिषेक करें, गंगा जल ना मिलने पर आप घर का पीने वाला साफ पानी भी इस्तेमाल कर  सकते हैं। 
4 भगवान शंकर के अभिषेक के बाद उन्हें रौली, चावल, अष्टगंध लगाकर बिलपत्र व फूल चढ़ाए।
5 भौम प्रदोष व्रत के दिन आप भगवान हनुमान को घी की नौ बाती वाला दीपक लगाएं। 

महत्व- 
भौम प्रदोष व्रत को सभी प्रदोष व्रत में सबसे खास माना जाता है। इस दिन का ग्रंथो में विशेष महत्व बताया गया है। माना जाता है कि इस दिन भगवान शिव के साथ हनुमानजी की पूजा करने से तथा उन्हें घी की 9 बाती वाला दीपक लगाने से हर तरह के कर्ज से मुक्ति मिलती है। भौम प्रदोष व्रत रखने वाले व्यक्ति पर भगवान शिव और हनुमानजी दोनों की विशेष कृपा होती है। इस दिन व्रत करना, भगवान शिव और हनुमानजी की पूजा करना विशेष फलदायी है। इस व्रत से सारे कष्टों का निवारण होता है। 

Tags:    

Similar News