होली भाई दूज 2021: जानें इस दिन का महत्व और शुभ मुहूर्त

होली भाई दूज 2021: जानें इस दिन का महत्व और शुभ मुहूर्त

Manmohan Prajapati
Update: 2021-03-28 04:17 GMT
होली भाई दूज 2021: जानें इस दिन का महत्व और शुभ मुहूर्त

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देशभर में रंगोत्सव (होली) के दूसरे दिन भाई दूज का पर्व मनाया जाता है। हिन्दू कैलेंडर के अनुसार, हर वर्ष चैत्र मास के कृष्ण पक्ष की द्वितीया तिथि को भाई दूज या भ्रातृ द्वितीया का पर्व मनाया जाता है। इस वर्ष यह पर्व 30 मार्च 2021, मंगलवार को मनाया जाएगा। 

होली भाई दूज का पर्व बहन और भाई के प्रेम का प्रतीक है।  भाई दूज के दिन बहनें अपने भाइयों की लंबी उम्र की कामना करती हैं और भाई-बहन के रिश्ते को और मजबूत करती हैं।भाईदोज के साथ ही इस दिन चित्रगुप्त की भी पूजा की जाती है। आइए जानते हैं इस दिन के महत्व और पूजा विधि के बारे में...

इस बार 56 दिन होंगे बाबा बर्फानी के दर्शन, 28 जून से होगी शुरुआत

शुभ मुहूर्त
द्वितीया तिथि प्रारम्भ: मार्च 29, 2021 को रात 08:54 बजे से
द्वितीया तिथि समाप्त: मार्च 30, 2021 को 05:27 बजे तक

महत्व 
जिस प्रकार दिवाली के बाद भाई दूज मनाकर भाई की लंबी उम्र के लिए प्रार्थना की जाती है और उसे नर्क की यातनाओं से मुक्ति दिलाने के लिए उसका तिलक किया जाता है। उसी प्रकार होली के बाद भाई का तिलक करके होली की भाई दूज मनाई जाती है। जिससे उसे सभी प्रकार के संकटों से बचाया जा सके।

Kharmas: शुरू हुआ खरमास, एक माह तक नहीं होंगे मांगलिक कार्य

पूजन विधि
भाईदूज के दिन पवित्र नदी में स्नान कर भगवान विष्णु एवं गणेश की पूजा शुभ फलदायी मानी जाती है। ज्योतिष के अनुसार इस दिन गोबर के दूज बनाए जाते हैं। इनकी विधि-विधान से पूजा की जाती है। बहनें दूज से भाई की लंबी आयु के लिए प्रार्थना की जाती है। एवं भाई के शत्रु एवं बाधा का नाश होने की प्रार्थना करती हैं। वैसे कई स्थान पर भाई को चौकी/पीड़ा पर बैठाकर बहनें उनके माथे पर तिलक लगाती है। आरती उतारकर उनकी पूजा करती हैं।

Tags:    

Similar News