8 उपाय, सप्ताह के ये 3 दिन हैं कालभैरव पूजा के लिए खास

8 उपाय, सप्ताह के ये 3 दिन हैं कालभैरव पूजा के लिए खास

Bhaskar Hindi
Update: 2017-11-10 04:59 GMT
8 उपाय, सप्ताह के ये 3 दिन हैं कालभैरव पूजा के लिए खास

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कालभैरव को उड़द, मदिरा, पापड़, काले तिल आदि अतिप्रिय है। उन्हें प्रसन्न करने के लिए प्रसाद स्वरूप इनका भोग लगाया जाता है। इन्हें प्रसन्न करना बेहद आसान है, लेकिन ये रूठ जाएं तो मनाना बहुत ही मुश्किल है। अगर आप भैरव बाबा जिन्हें भैरू बाबा भी कहा जाता है को प्रसन्न करने के लिए बेहद सरल उपाय बताने जा रहे हैं। बुधवार, गुरूवार और रविवार इनके पूजन के लिए विशेष माने गए हैं। इन दिनों में यदि कालभैरव की विधि-विधान से पूजा की जाए तो वे जल्दी ही प्रसन्न हो जाते हैं। 


1. काले उड़द और सवा सौ ग्राम कोल तिल, सवा मीटर कपड़े में पोटली बनाकर उसमें सवा 11 रुपए बांध दें। इसके बाद

2. पोटली बनाकर कौल भैरव मंदिर में बुधवार को चढ़ाएं। 

3. कड़वे तेल में पापड़, पकौड़े, पुए तलें शनिवार के दिन तलें और इन्हें रविवार के दिन गरीबों को बांट दें। 

4. बुधवार को जलेबी भैरव की सवारी श्वान को खिलाएं।  

5. रविवार के दिन सिंदूर, तेल, नारियल, पुए, जलेबी आदि मंदिर में प्रसाद के रुप में चढ़ाएं और बाद में 5 से 7 साल तक के बालकों को इनके सहित चने-चिरौंजी प्रसाद के रूप में बांट दें। यह विधि उन स्थानों पर विशेष रूप से की जा सकती है। जहां भैरव के मंदिरों में बहुत ही कम लोग जाते हैं या सालों से वहां पूजा नही हुई है। 

6. हर गुरूवार के दिन श्वान को गुड़ खिलाएं। स्मरण रहे कि गुरूवार, शनिवार, बुधवार या रविवार के दिन श्वान काे मारे नहीं, उसे राेटी अाैर गुड़ खिलाएं इससे भैरु बाबा प्रसन्न होते हैं।

7.  गुरूवार के दिन ही नींबू, अगरबत्ती अर्पित करें। चंदन और गुलाब के साथ गुगल के खुशबूदार फूल चढ़ाएं। 

8.  काल भैरव के कुछ मंदिरों सिगरेट चढ़ाने की भी परपंरा है। जिन भी स्थानों पर ऐसा है वहां उनकी पसंद के अनुसार गुरूवार, रविवार या बुधवार के दिन अर्पित करें। 

 

Similar News