नाग पंचमी 2020: आज बने हैं दो दुर्लभ योग, इस शुभ मुहूर्त में करें पूजा

नाग पंचमी 2020: आज बने हैं दो दुर्लभ योग, इस शुभ मुहूर्त में करें पूजा

Manmohan Prajapati
Update: 2020-07-25 04:16 GMT
नाग पंचमी 2020: आज बने हैं दो दुर्लभ योग, इस शुभ मुहूर्त में करें पूजा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। श्रावण मास की शुक्ल पक्ष पंचमी को नागपंचमी का त्यौहार मनाया जाता है, जो कि आज है। इस बार नागपंचमी पर उत्तरा फाल्गुनी और हस्त नक्षत्र के प्रथम चरण के दुर्लभ योग बना है। वहीं दूसरा योग शनिवार को शिव योग का है, भी जिसमें शिव के साथ नागों का पूजन करना शुभ है। हालांकि कोरोनावायरस के चलते आज ना ही मंदिरोंं में श्रद्धालुओं का तांता लगा है और ना ही सपेरे नजर आए। ऐसे में इस महामारी के बीच अपने घर में रहकर शुभ मुहूर्त में नाग देवता की पूजन करना ही फलदायी है। 

मान्यता है कि नागपंचमी के दिन नाग-नागिन की पूजा करने से विषैले जीव-जंतुओं के काटने का भी डर नहीं रहता है। वहीं कालसर्प दोष से मुक्ति के लिए इस दिन पूजा का विधान भी शास्त्रों में बताया गया है। आइए जानते हैं इस पर्व का मुहूर्त, महत्व, और इतिहास...

करीब 300 साल बाद भगवान नागंचद्रेश्वर मंदिर में नहीं मिलेगा प्रवेश

शुभ मुहूर्त
नाग पंचमी तिथि प्रारंभ: 24 जुलाई 2020, दोपहर 02 बजकर 34 मिनट से
नाग पंचमी तिथि समाप्‍त: 25 जुलाई 2020, दोपहर 12 बजकर 02 मिनट तक
पूजा का मुहूर्त: 25 जुलाई 2020 को सुबह 7.30 से 9.17 बजे तक और 11.29 से 12.30 बजे तक है। 

महत्व
भारत में सांप अत्यधिक शुभ जीव है, जो भगवान विष्णु और भगवान शिव से संबंधित हैं। वे भगवान विष्णु के लिए एक पवित्र आसन हैं और भगवान शिव के गले में सुशोभित हैं। हिंदू देवताओं के महत्वपूर्ण पहलुओं के रूप में, कई दशकों से सांपों की पूजा की जाती है। फलों और दूध के साथ उन्हें प्रार्थना करने से एक व्यक्ति को खुशी और शुभकामनाएं मिलती हैं।

इन उपायों से विवाह में अड़चन, संतान और धन की समस्या से मुक्ति मिलेगी

इस दिन लोग उपवास रखते हैं और मंदिरों में सांपों को दूध, चावल का हलवा और फूल चढ़ाते हैं। भारत के कुछ हिस्सों में, महिलाएं अपने भाइयों के साथ, सांप के काटने और अन्य संबंधित चीजों से बचाने के लिए एक विश्वास के साथ प्रार्थना करती हैं। दक्षिण भारत में, लोग इस दिन चांदी की थाली में कमल का फूल रखते हैं और चंदन का लेप लगाते हैं। नाग पंचमी प्रकृति पूजा का एक रूप है जो जानवरों और मनुष्यों के सह-अस्तित्व के महत्व को दर्शाती है।

नाग पंचमी का इतिहास
इस पर्व महाभारत के समय से मनाया जा रहा है, इससे जुड़ी लोक कथा राजा परीक्षित से संबंधित है जिसे सांपों के राजा “तक्षक” द्वारा काट लिया गया था और उसकी मृत्यु का कारण बना। इस घटना ने राजा के बेटे "जनमेजय" को झकझोर दिया जिन्होंने अपने पिता की मृत्यु का बदला लेने के लिए एक विशाल यज्ञ का आयोजन किया। यह "सरपा सात यज्ञ" था जिसने पृथ्वी के सभी सांपों को उस पवित्र आग में कूदने के लिए मजबूर किया। यह देखकर, राजा तक्षक उसकी सहायता लेने के लिए भगवान इंद्र के पास गए, लेकिन श्लोकों और मंत्रों की अपार शक्ति ने भगवान इंद्र और नाग राजा दोनों को यज्ञ की ओर खींच लिया।

इस घटना के पूरे ब्रह्मांड को हिला दिया क्योंकि भगवान इंद्र सभी भक्तों के राजा थे। यह तब है जब भगवान ब्रह्मा ने स्थिति को नियंत्रित करने के लिए देवी मनसा देवी की मदद ली। मां मनसा देवी ने यज्ञ को रोकने के लिए अपनी पुत्री "अस्तिका" को जनमेजय के पास भेजा और वह श्रावण मास का पांचवा दिन था। तो उस दिन से, इस दिन को नाग पंचमी के रूप में मनाया जाता है।
 

Tags:    

Similar News