बिना तोड़-फोड़ के वास्तु दोष दूर करने के वास्तु उपाय

बिना तोड़-फोड़ के वास्तु दोष दूर करने के वास्तु उपाय

Manmohan Prajapati
Update: 2019-01-28 07:15 GMT
बिना तोड़-फोड़ के वास्तु दोष दूर करने के वास्तु उपाय

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। एक सुंदर एवं दोषमुक्त घर होना हर व्यक्ति की ख्वाहिश होती है, लेकिन वास्तु विज्ञान के पर्याप्त ज्ञान के अभाव के कारण घर निर्माण में कुछ अशुभ तत्वों तथा वास्तु दोषों का समावेश हो ही जाता है। जिस कारण से गृहस्वामी को विभिन्न प्रकार के आर्थिक, सामाजिक और राजनीतिक कष्टों का सामना करना पड़ता है। कई बार हर प्रकार की सावधानियां रखने के बाद भी कई बार घर में बिना कारण के तनाव व लड़ाई-झगड़ा बना रहता है। आपसी रिश्तों में कड़वाहट और उदासीनता-सी बनी रहती है। ऐसे में अन्य कारणों के साथ-साथ वास्तु दोष के कारण भी हो सकते हैं। दूसरी तरफ घर बनवाने के बाद फिर से उसे तोड़कर दोषों को दूर करना बहुत ही कठिन हो जाता है। ऐसे में हमारे वास्तु ऋषियों-मनीषियों ने बिना तोड़-फोड़ किए इन दोषों को दूर करने के कुछ उपाय बताए हैं। क्या हैं वे उपाय? आइए जानते हैं...

तुलसी का पौधा लगाएं
सर्वप्रथम अपने घर के उत्तरकोण में तुलसी का पौधा लगाएं। ईशान कोण को सदा स्वच्छ व खाली रखना चाहिए। ध्यान रहे, यहां शौचालय किसी भी रूप में नहीं हो। घर में अग्नि का स्थान वास्तुसम्मत दिशा में होना चाहिए। अग्नि का स्थान आग्नेय कोण है, इसलिए रसोईघर यथासंभव घर के दक्षिण-पूर्व दिशा अर्थात् आग्नेय कोण में बनवाना चाहिए और चूल्हा उत्तर-पूर्व दिशा में नहीं होना चाहिए।

पानी का बहाव
यदि घर में पानी का बहाव ठीक न हो या पानी की निकासी सही दिशा से न हो, तो उत्तर-पूर्व दिशा से यानी ईशान कोण से भूमिगत (जमीन में) पानी की टंकी का निर्माण कर उसी से घर में पानी की सप्लाई करें। ऐसा करने से यह वास्तु दोष दूर हो जाएगा और पानी की गलत दिशा से निकासी भी बंद हो जाएगी।

नकारात्मक ऊर्जा 
रसोई घर के दरवाजे के ठीक सामने बाथरूम या शौचालय का दरवाजा हो, तो यह नकारात्मक ऊर्जा देता है। इस दोष से बचने के लिए शौचालय और रसोईघर के बीच में एक कपड़े का परदा या किसी अन्य प्रकार का पार्टिशन लगा सके तो उचित रहेगा। जिससे रसोईघर से बाथरूम दिखाई न दे उसका दोष दूर हो जाएगा।

करकस आवाज
दरवाजों के कब्जों में तेल या ग्रीस लगाते रहें, नही तो गेट खोलते या बंद करते समय करकस आवाज आएगी जो वास्तु के अनुसार अशुभ व हानिकारक होती है।

हल्दी का छिड़काव
हल्दी को जल में घोलकर एक पान के पत्ते की सहायता से अपने सम्पूर्ण घर में छिड़काव करें। इस उपाय से घर में लक्ष्मी का सदा वास तथा शांति बनी रहगी।

रखी झाड़ू 
घर में साफ-सफाई के लिए रखी झाड़ू को आने-जाने वाले रास्ते के पास नहीं रखें। यदि झाडू को बार-बार पैर लगता है, तो यह धन-नाश का कारण होता है। झाडू के ऊपर कोई भारी वास्तु भी नहीं रखें।

फेंगशुई में कछुए
फेंगशुई में कछुए को शुभ माना जाता है। इसे घर में रखने से धन-पैसा और सुख-समृद्धि बनी रहती है। इसे अपने घर या ऑफिस की उत्तर दिशा में रखें। कछुए को जब भी रखें, तो उसका चेहरा अंदर की ओर होना चाहिए, तभी दिशा शुभ होगी। ध्यान रहे, इसे कभी जोड़े में न रखें।

अगरबत्ती का उपयोग
मानसिक शांति के लिए चंदन की अगरबत्ती का उपयोग करें। इससे मानसिक हलचल कम हो जाती है।

Similar News