संस्कृति विश्वविद्यालय के 6 छात्रों ने बनाई इलेक्ट्रिक बग्गी

नई दिल्ली संस्कृति विश्वविद्यालय के 6 छात्रों ने बनाई इलेक्ट्रिक बग्गी

IANS News
Update: 2022-06-06 10:30 GMT
संस्कृति विश्वविद्यालय के 6 छात्रों ने बनाई इलेक्ट्रिक बग्गी
हाईलाइट
  • संस्कृति विश्वविद्यालय के 6 छात्रों ने बनाई इलेक्ट्रिक बग्गी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। संस्कृति विश्वविद्यालय में बी. टेक (मैकेनिकल इंजीनियरिंग) फाइनल ईयर के छह छात्रों को प्रोजेक्ट बनाकर सब्मिट करने का समय आया तो उन्होंने अपने अलग प्रोजेक्ट से सबको आश्चर्यचकित कर दिया। बहुत विचार-मंथन और साहित्य-समीक्षा के बाद, उन्होंने एक इलेक्ट्रिक बग्गी पर ध्यान केंद्रित किया।

अनिवार्य रूप से एक हल्का ऑफ-रोड वाहन जो विशेष रूप से रेतीले और ऑफ-रोड इलाकों में यात्रा करने के लिए बनाया गया था। यह वाहन न केवल प्रदूषण को कम करेगा बल्कि टीम द्वारा डिजाइन और निर्मित सभी नए ग्रीन व्हीकल्स की बग्गी का उद्देश्य कई ऑफ रोड वाहनों की वर्तमान पीढ़ी के लिए एक मजबूत चुनौती पेश करना है।

इस विद्युत बग्गी को डिजाइन करने और बनाने का समग्र उद्देश्य ऑटोमोबाइल क्षेत्र में विद्युतीकरण की विश्वसनीयता और प्रगति को बढ़ावा देना है। बग्गी को 500 किलोग्राम तक भार ढोने के लिए डिजाइन किया गया है। बग्गी का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह पूरी तरह से उत्सर्जन मुक्त है और 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकती है और लगभग 80 किलोमीटर की दूरी तक दौड़ सकती है।

अंतिम वर्ष के बी.टेक मेक 2022 बैच के छात्र (थोकचोम, दीपक कुमार, सतीश कुमार, मोनू पोद्दार, अखिलेश कुमार पाल और जीवन रजक) का नेतृत्व प्रोफेसर अंशुमान सिंह और विश्वविद्यालय के मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग के अन्य संकायों और लैब स्टाफ ने किया।

सिंह ने फोन पर आईएएनएस को बताया, छात्रों ने पिछले साल ईवी बनाया था। बग्गी के विचार को दो कारणों से चुना गया था। एक निश्चित रूप से, यह इलेक्ट्रिक पर चलने वाली निश्चित रूप से बेहतर वाहन होगी, मौजूदा बग्गी की तुलना में उत्सर्जन मुक्त होगी जो परंपरागत रूप से डीजल या कुछ ऐसे ईंधन पर चलते हैं। दूसरा, यह रेसिंग के लिए भी उपयोगी है और छात्र इसके लिए बहुत उत्सुक थे क्योंकि गोकार्ट द्वारा आयोजित अखिल भारतीय विश्वविद्यालयों की रेसिंग प्रतियोगिता में संस्कृति विश्वविद्यालय भाग लेता है।

उन्होंने कहा कि इस छोटी गाड़ी मॉडल की भविष्य की संभावनाएं इस मॉडल को गैर-पारंपरिक ऊर्जा संसाधनों के साथ एकीकृत करने और इसे पूरी तरह से स्वचालित बनाने की हैं। जल्द ही, छात्रों के नाम पर एक पेटेंट के लिए विश्वविद्यालय के पास उनके प्रायोजक के रूप में आवेदन किया जाएगा। इसके अलावा, विश्वविद्यालय के पास भारत सरकार के साथ माइक्रो, शॉर्ट और मीडियम (एमएसएमई) उद्यम क्षेत्र के तहत एक ऊष्मायन केंद्र भी है, जो इस परियोजना को वाणिज्यिक उद्यम में ले जाने में मदद करेगा।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News