Bhaskar Hindi
Update: 2020-02-13 16:19 GMT
हाईलाइट
  • PM मोदी ने रखी थी AIIMS की आधारशिला
  • PMSSY योजना के तहत प्रस्ताव को मंजूरी

डिजिटल डेस्क, श्रीनगर। आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद जम्मू और कश्मीर के दो केंद्र शासित (UT) प्रदेश जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के तौर पर विभाजन कर दिया गया। अब UT जम्मू-कश्मीर में दो अलग-अलग AIIMS खोले जाएंगे। इनमें से एक AIIMS जम्मू में होगा और दूसरा कश्मीर में होगा। केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना (PMSSY) के तहत जम्मू के साम्बा जिले स्थित विजयपुर में AIIMS खोलने के प्रस्ताव को मंजूरी दे चुकी है। इसके अलावा केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय, जम्मू-कश्मीर में नए मेडिकल कॉलेज भी खोलेगा।

पीएम मोदी ने रखी थी आधारशिला
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 3 फरवरी, 2019 को जम्मू में AIIMS की आधारशिला रखी थी। अनुमानित 1,661 करोड़ रुपए की लागत वाली यह परियोजना सीपीडब्ल्यूडी द्वारा कार्यान्वित की जा रही है। इस परियोजना के 30 महीनों में अगस्त, 2022 तक पूरा हो जाने का अनुमान है। इसका कुल बिल्ड-अप एरिया 22,315 वर्ग मीटर है। जब AIIMS जम्मू बनकर तैयार हो जाएगा, तो यह सुपर स्पेशियलिटी विभागों से युक्त 750 बिस्तरों वाला अस्पताल होगा।

ये भी पढ़ें : SC ST Act: सरकार के संशोधन को SC ने माना सही, बिना जांच के ही आरोपी होगा

क्या कहते हैं डॉ. जितेंद्र सिंह
इसके अलावा जम्मू के AIIMS में एक मेडिकल कॉलेज के अलावा एक नर्सिंग कॉलेज भी होगा। जम्मू AIIMS एक हरित भवन होगा, जिसमें मॉडर्न टेक्नोलॉजी और इक्विप्मेंट्स होंगे। केंद्रीय राज्यमंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने सुपर स्पेशियलिटी विभागों से युक्त 750 बिस्तरों वाले जम्मू के AIIMS का गुरुवार को भूमि पूजन किया।

डॉ. सिंह ने कहा, जम्मू में AIIMS और कश्मीर में भी AIIMS के अलावा जम्मू-कश्मीर में नौ मेडिकल कॉलेजों को भी मंजूरी दी गई है। डॉ. जितेंद्र सिंह केंद्र सरकार में पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास (डोनर) राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) व प्रधानमंत्री कार्यालय, कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष मामलों के राज्यमंत्री हैं।

भूमि पूजन के अवसर पर डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा, जम्मू-कश्मीर देश में एकमात्र ऐसा राज्य / केंद्र शासित प्रदेश है, जहां के लिए दो AIIMS मंजूर किए गए हैं। इनमें से एक जम्मू में और दूसरा कश्मीर में होगा। उन्होंने पूर्वोत्तर राज्यों के विकास एवं सफलता की गाथा की तर्ज पर ही केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर पर भी फोकस करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का धन्यवाद किया। डॉ. सिंह ने कहा, जम्मू-कश्मीर में नौ मेडिकल कॉलेजों को भी मंजूरी दी गई है। वोटबैंक की राजनीति से इतर लोगों के कल्याण से जुड़ी सरकार की नई कार्य संस्कृति से लोगों को काफी लाभ पहुंचा है।

ये भी पढ़ें : तैयारी: गुजरात की गरीबी छिपाने सड़कों पर खड़ी की जा रही दीवार, ताकि ट्रम्प को न दिखे झुग्गियां

Tags:    

Similar News