बंगाल सरकार ने 16 फरवरी से स्कूलों को फिर से खोलने की अनुमति दी

एक बड़ा कदम बंगाल सरकार ने 16 फरवरी से स्कूलों को फिर से खोलने की अनुमति दी

IANS News
Update: 2022-02-14 17:30 GMT
बंगाल सरकार ने 16 फरवरी से स्कूलों को फिर से खोलने की अनुमति दी
हाईलाइट
  • बंगाल सरकार ने 16 फरवरी से स्कूलों को फिर से खोलने की अनुमति दी

डिजिटल डेस्क, कोलकाता। पश्चिम बंगाल सरकार ने सामान्य स्थिति की दिशा में एक बड़ा कदम उठाते हुए सोमवार को कोविड-19 महामारी के कारण लगभग दो साल के अंतराल के बाद 16 फरवरी से प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों को फिर से खोलने की घोषणा की है। राज्य सरकार द्वारा घोषित कोविड प्रतिबंधों के ताजा रिपोर्ट में यह जिक्र किया गया है कि प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालय बुधवार से काम करना शुरू कर देंगे। राज्य सरकार ने यह भी कहा है कि सभी आंगनबाडी केंद्र भी उसी दिन से खुलेंगे।

हालांकि, राज्य सरकार ने स्कूल शिक्षा विभाग को स्कूलों को फिर से खोलने की व्यवस्था के संबंध में एक विस्तृत डिजाइन तैयार करने को कहा है। कुछ दिन पहले मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्य के शिक्षा विभाग से स्कूलों को फिर से खोलने के बारे में सोचने को कहा था। मुख्यमंत्री ने कहा था, उच्च कक्षाएं और कॉलेज खोले गए हैं और अब हमें प्राथमिक वर्गों के उद्घाटन के बारे में सोचने की जरूरत है। हम 50 प्रतिशत छात्रों के साथ कक्षाएं शुरू करने के बारे में भी सोच सकते हैं। हमें स्कूल के अधिकारियों से बात करने की जरूरत है कि क्या वैकल्पिक दिनों में कक्षाएं आयोजित की जा सकती हैं।

एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा, राज्य के शिक्षा विभाग को तंत्र का एक विस्तृत डिजाइन प्रस्तुत करने के लिए कहा गया है। यह उसी पर काम कर रहा है और स्कूलों को थोड़े समय के भीतर सूचित किया जाएगा। राज्य सरकार ने पहले ही फरवरी से माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों को फिर से खोल दिया है और स्कूलों के निचले वर्गों को खोलने का दबाव था। स्कूली शिक्षा की खराब स्थिति को देखते हुए नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी ने भी राज्य सरकार से जल्द से जल्द स्कूलों को फिर से खोलने के लिए कहा था।

आईएएनएस

Tags:    

Similar News