जेजीयू ने जीता डिजिटल इनोवेशन ऑफ द ईयर का पुरस्कार

टाइम्स हायर एजुकेशन एशिया अवार्डस 2021 जेजीयू ने जीता डिजिटल इनोवेशन ऑफ द ईयर का पुरस्कार

IANS News
Update: 2021-12-21 10:00 GMT
जेजीयू ने जीता डिजिटल इनोवेशन ऑफ द ईयर का पुरस्कार

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी (जेजीयू) ने प्रतिष्ठित टाइम्स हायर एजुकेशन (द) एशिया अवार्डस 2021 में डिजिटल इनोवेशन ऑफ द ईयर का पुरस्कार जीता है। जेजीयू डिजिटल इनोवेशन ऑफ द ईयर के लिए शॉर्टलिस्ट होने वाला एकमात्र भारतीय विश्वविद्यालय था।

जेजीयू की जीत पिछले दो वर्षों में जेजीयू के सफल डिजिटल परिवर्तन और प्रभाव की पहचान है। यह पुरस्कार जारी महामारी के दौरान अपने छात्रों के लिए निरंतर शिक्षा सुनिश्चित करने के लिए जेजीयू की प्रतिबद्धता का भी प्रतिबिंब है। मार्च 2020 में, हम अपने समय के सबसे अभूतपूर्व संकटों में से एक का सामना कर रहे थे। हालांकि, फैकल्टी, छात्रों और कर्मचारियों द्वारा किए गए सामूहिक प्रयास और हमारी आईटी टीम के नेतृत्व में डिजिटल गवर्नेस के साथ, दिसंबर 2020 तक, 24,000 ऑनलाइन कक्षाएं पूरी की गईं, 1,250 यूनिक ऑनलाइन परीक्षाएं आयोजित की गईं और 69,000 असेसमेंट प्रस्तुत किए गए।

ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी के संस्थापक कुलपति, प्रो (डॉ) सी. राज कुमार ने मान्यता की सराहना की और कहा, जेजीयू के लिए प्रतिष्ठित टाइम्स हायर एजुकेशन (द) एशिया अवार्डस 2021 में प्रदर्शित होना एक गर्व का क्षण है। हम डिजिटल इनोवेशन के लिए श्रेणी में सम्मानित होने वाले एकमात्र भारतीय विश्वविद्यालय हैं। कोविड -19 महामारी ने एक अभूतपूर्व संकट पैदा किया और जेजीयू ने हमारे छात्रों के लाभ और हमारे संकाय के लिए शिक्षण में आसानी के लिए निरंतर सीखने के लिए नवीन तकनीकी समाधान बनाए रखा। कई लॉकडाउन और फेस-टू-फेस टीचिंग के निलंबन के बावजूद, हमने सुनिश्चित किया कि हमारे छात्र अपनी शिक्षा को निर्बाध तरीके से जारी रख सकें। इसमें स्मार्ट तकनीकी समाधान और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का त्वरित कार्यान्वयन शामिल है, जो आसानी से सुलभ हो सकता है। प्रतिस्पर्धी द एशिया अवार्डस 2021 में यह पुरस्कार जीतना वास्तव में बहुत गर्व का क्षण है। इसलिए, मुझे लगता है कि हमारे छात्रों और हमारे राष्ट्र के लिए एक प्रभाव पैदा करने के हमारे प्रयास, और विशेष रूप से इस महामारी के दुर्भाग्यपूर्ण समय के दौरान शिक्षा को और अधिक सुलभ बनाने की पहल को विश्व स्तर पर मान्यता मिली है।

टाइम्स हायर एजुकेशन ने अपने परिचय में रेखांकित किया कि विश्वविद्यालय असाधारण संस्थान हैं, जो अपने छात्रों के जीवन को बदलते हैं, अनुसंधान का उत्पादन करते हैं जो दुनिया को बदलते हैं, और समाज और अर्थव्यवस्थाओं को लाभ प्रदान करते हैं। हम इस उत्कृष्टता को पहचानना, समर्थन करना और प्रोत्साहित करना चाहते हैं। कई श्रेणियों में उत्कृष्ट नेतृत्व और संस्थागत प्रदर्शन को मान्यता देकर, हम एशियाई उच्च शिक्षा में इसकी सभी विविधता में उत्कृष्टता का जश्न मनाने की उम्मीद करते हैं। वर्ष के तकनीकी या डिजिटल नवाचार में विजेता श्रेणी, भारत के ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी ने स्कूलों और विश्वविद्यालयों को डेटा प्रबंधित करने में मदद करने के लिए एक मुफ्त, क्लाउड-आधारित एप्लिकेशन बनाया - विशेष रूप से भारत के डिजिटल विभाजन को देखते हुए यह उपयोगी है।

इसके अलावा, अन्य संस्थानों के लिए जेजीयू के आंतरिक डिजिटल नवाचारों के प्रभाव को व्यापक बनाने के लिए, विश्वविद्यालय ने (ई) लर्निग को एक विस्तृत कोविड -19 रिस्पांस-टूलकिट फॉर इंडियन हायर एजुकेशन इंस्टीट्यूशंस: इंस्टीट्यूशनल रेजिलिएंस फॉर एकेडमिक प्लानिंग एंड कंटीन्यूटी में अनुवादित किया। यह टूलकिट जेजीयू में एसोसिएशन ऑफ इंडियन यूनिवर्सिटीज (एआईयू) और इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हायर एजुकेशन रिसर्च एंड कैपेसिटी बिल्डिंग (आईआईएचईडी) में अकादमिक और शोध टीमों के प्रयासों से संभव हुआ है। डॉ. विनय सहस्रबुद्धे, संसद सदस्य (राज्य सभा), भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (आईसीसीआर) के अध्यक्ष और मानव संसाधन विकास पर संसदीय स्थायी समिति के अध्यक्ष द्वारा जारी किए जाने से हमें टूलकिट की पहुंच और प्रभाव को व्यापक बनाने में मदद मिली।

प्रौद्योगिकी के साथ जेजीयू में शिक्षा के अनुभव को बदलने के बाद, जेजीयू ने व्यापक सामाजिक प्रभाव बनाने के लिए हमारी प्रौद्योगिकी क्षमता और नवाचार का विस्तार करने का निर्णय लिया है। संस्थान ने महसूस किया है कि जब प्रौद्योगिकी की बात आती है, तो हमारी - स्कूल और विश्वविद्यालय की जरूरतें बहुत समान होती हैं। यह तब है जब जेजीयू ने टीओयू एप्लिकेशन को नया रूप दिया, जो कि आंतरिक सॉफ्टवेयर टूल्स का एक एकीकृत संस्करण है, जिसका उपयोग जेजीयू विश्वविद्यालय को ऑनलाइन संचालित करने के लिए करता है।

(आईएएनएस)

Tags:    

Similar News