काशी हिन्दू विवि (बीएचयू) में दाखिले के लिए छात्रों को एक और मौका

उत्तर प्रदेश काशी हिन्दू विवि (बीएचयू) में दाखिले के लिए छात्रों को एक और मौका

IANS News
Update: 2022-11-13 10:30 GMT
काशी हिन्दू विवि (बीएचयू) में दाखिले के लिए छात्रों को एक और मौका

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। काशी हिन्दू विश्‍वविद्यालय (बीएचयू) में दाखिला लेने के लिए छात्रों को एक और मौका दिया गया है। देशभर के ऐसे छात्र जो बीएचयू में दाखिला लेना चाहते थे लेकिन अभी तक किसी कारणों से चूक गए, उनके लिए यह एक बड़ी राहत की खबर है। विश्वविद्यालय की एडमिशन समन्वय समिति ने छात्रों को यह मौका देने का निर्णय लिया है। एडमिशन समन्वय समिति का कहना है कि बड़ी संख्या में विद्यार्थियों के अनुरोध को स्वीकारते हुये उन्हें दाखिले का यह एक और मौका दिया गया है। विश्वविद्यालय के पोस्ट ग्रेजुएट और अंडर ग्रेजुएट दोनों ही पाठ्यक्रमों में आवेदन करने वाले छात्रों को इस निर्णय का लाभ मिलेगा।

काशी हिन्दू विश्वविद्यालय ने इस विषय में आधिकारिक जानकारी देते हुए बताया कि देश भर के ऐसे सभी विद्यार्थी जिन्होंने पूर्व में प्रेफरेंस नहीं भरा है लेकिन रजिस्ट्रेशन किया हुआ है, खाली सीटों की उपलब्धता के आधार पर मॉप अप या स्पाट राउंड में मेरिट के आधार पर प्रवेश का अवसर पा सकेंगे। विश्वविद्यालय का कहना है कि विभिन्न अंडर ग्रेजुएट (यूजी) या फिर पोस्ट ग्रेजुएट (पीजी) पाठ्यक्रमों में दाखिले से वंचित रह गए ये विद्यार्थी मॉप अप या स्पाट राउंड में उपस्थित होकर यूजी व पीजी पाठ्यक्रमों में खाली सीटों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

विश्वविद्यालय ने छात्रों के लिए इस विषय में आवश्यक जानकारी साझा करते हुए बताया कि अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों के लिए मॉप अप प्रक्रिया इसी महीने 15 नवंबर से शुरू होगी। छात्रों के लिए यह प्रक्रिया 16 नवंबर तक है। इसके उपरांत पोस्ट ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों के लिए मॉप अप प्रक्रिया 22 नवंबर से शुरू होकर 23 नवंबर तक चलेगी। ऐसे सभी अभ्यर्थी उसी दिन प्रवेश का अवसर, अहर्ता एवं सीट उपलब्धता के आधार पर अपनी फीस जमा कर दाखिला ले सकते हैं। विश्वविद्यालय का कहना है कि दाखिले के इच्छुक छात्र इस संबंध में विस्तृत जानकारी के लिए विश्वविद्यालय की वेबसाइट को देखते रहें।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News