जानते हैं बॉलीवुड की उन फिल्मों के बारे में जो आपको करेंगी मेंटल हेल्थ के प्रति जागरूक

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस जानते हैं बॉलीवुड की उन फिल्मों के बारे में जो आपको करेंगी मेंटल हेल्थ के प्रति जागरूक

Sanjana Namdev
Update: 2022-10-10 10:02 GMT
जानते हैं बॉलीवुड की उन फिल्मों के बारे में जो आपको करेंगी मेंटल हेल्थ के प्रति जागरूक

डिजिटल डेस्क मुंबई।  आज पूरी दुनिया में विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस (World Mental Health Day) मनाया जा रहा है। बता दें कि, संयुक्त राष्ट्र संघ ने साल 1992 में विश्व मानसिक सेहत दिवस मनाने की शुरुआत की थी।  विश्वस्तर पर इस दिन को मनाए जाने का मकसद लोगों को मानसिक सेहत के प्रति जागरुक करना है। साथ ही लोगों को मानसिक स्वास्थ्य के बारे में शिक्षित करने और मेंटल हेल्थ के मुद्दों को लेकर समाज में मौजूद स्टिग्मा को कम करना भी है। हर साल इसे एक खास थीम के तहत सेलिब्रेट किया जाता है। इस साल डब्लूएचओ ने ‘वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे 2022’ की थीम " सभी के लिए मानसिक स्वास्थ्य और कल्याण को वैश्विक प्राथमिकता बनाएं " रखी है। सेहत के साथ-साथ हमारे लिए मानसिक स्वास्थ का भी ध्यान रखना बेहद जरूरी है। इसलिए आज हम आपके लिए बॉलीवुड की ऐसी फिल्मों की कलेक्शन लेकर आए हैं जो आपको मेंटल हेल्थ के प्रति जागरूक करेंगी। वहीं इनकी मदद से आप मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों के बारे में अधिक जान पाएंगे।

तारे जमीन पर

"तारे जमीन पर" साल 2007 में आमिर खान के निर्देशन में बनी थी। फिल्म में दर्शील सफारी, तनय छेड़ा, सचेत इंजीनियर, विपिन शर्मा और टिस्का चोपड़ा के साथ आमिर खान भी नजर आए थे। यह फिल्म आठ साल के बच्चे ईशान दर्शील सफारी की कहानी बताती है जो मानसिक रूप से पीड़ित होता है। ऐसे में आमिर खान उसे उसकी लाइफ की परेशानियों से लड़ने में मदद करते हैं।  तारे जमीन पर 2008 के सर्वश्रेष्ठ फ़िल्म पुरस्कार की विजेता है।

छिछोरे

बॉलीवुड के दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की बड़े पर्दे पर रिलीज हुई आखिरी फिल्म छिछोरे मेंटल हेल्थ की स्थिति को समझने के लिए परफेक्ट फिल्म है। नितेश तिवारी के निर्देशन में बनी इस फिल्म में सुशांत सिंह राजपूत के साथ श्रद्धा कपूर ने मुख्य भूमिका निभाई है। दोनों के अलावा छिछोरे में वरुण शर्मा, प्रतीक बब्बर, ताहिर राज भसीन और नवीन पॉलीशेट्टी ने भी अहम किरदार प्ले किया है। फिल्म स्कूल और कॉलेज के एग्जाम में फेल होने के डर के बीच मेंटल हेल्थ बनाए रखने और आत्मसम्मान को ना झुकने के बुनियादी सिद्धांत पर जोर देती है।

कार्तिक कॉलिंग कार्तिक

कार्तिक कॉलिंग कार्तिक फिल्म साल 2010 में बॉक्स ऑफिस पर हिट हुई थी। इस फिल्म में दीपिका पादुकोण और फरहान अख्तर लीड रोल में नजर आए थे।  फिल्म की कहानी कार्तिक नाम के शख्स पर है जिसकी भूमिका फरहान खान निभाते है। पूरी फिल्म मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों के इर्द-गिर्द घूमती है। फिल्म में शोनाली (दीपिका पादुकोण) उसे एक थेरेपिस्ट के जरिए इलाज कराने में मदद करती है।

माई नेम इज खान

माय नेम इज खान साल 2010 में रिलीज हुई एक भारतीय ड्रामा फिल्म है। इसका निर्देशन करण जौहर और निर्माण हीरू जौहर और गौरी खान ने किया है। फिल्म में शाहरुख खान और काजोल मुख्य भूमिका में हैं। फिल्म में शाहरुख खान का किरदार रिजवान एस्परगर सिंड्रोम नाम की बीमारी से लड़ रहा होता है। उसकी इस लड़ाई में उसकी मदद काजोल करती है।

डियर जिंदगी

डियर जिंदगी साल 2016 में आई थी। यह फिल्म गौरी शिंदे के निर्देशन में बनाई गई थी। फिल्म आलिया भट्ट और शाहरुख खान नजर आए थे। फिल्म की पूरी कहानी कायरा यानि आलिया भट्ट के संघर्ष के इर्द-गिर्द घूमती है। शाहरुख खान फिल्म में कायरा के डॉक्टर बने हैं। जो उसे लाइफ की परेशानी से लड़ते हुए जिंदगी जीने का सही तरीका सिखाते हैं।

Tags:    

Similar News