पहली बार ऑस्कर में पहुंची पाकिस्तानी फिल्म 'जॉयलैंड' को अपने ही देश में किया गया बैन, कंटेट को लेकर हुआ विरोध, एक्ट्रेस ने फैसले को बताया शर्मनाक

ऑस्कर फिल्म पहली बार ऑस्कर में पहुंची पाकिस्तानी फिल्म 'जॉयलैंड' को अपने ही देश में किया गया बैन, कंटेट को लेकर हुआ विरोध, एक्ट्रेस ने फैसले को बताया शर्मनाक

Sanjana Namdev
Update: 2022-11-14 05:07 GMT
पहली बार ऑस्कर में पहुंची पाकिस्तानी फिल्म 'जॉयलैंड' को अपने ही देश में किया गया बैन, कंटेट को लेकर हुआ विरोध, एक्ट्रेस ने फैसले को बताया शर्मनाक

डिजिटल डेस्क मुंंबई। पाकिस्तान देश की एक फिल्म दुनिया भर में चर्चा का विषय बनी हुई है। इस फिल्म का नाम है "जॉयलैंड"। ये फिल्म पाकिस्तान की तरफ से ऑस्कर में ऑफिशियल एंट्री करने वाली फिल्म है। इस लिहाज से यह पल पाकिस्तानी फिल्म इंडस्ट्री के लिए बेहद खास होने चाहिए लेकिन पाकिस्तान में इस ऑस्कर फिल्म को बैन कर दिया है। बता दें कि, फिल्म "जॉयलैंड" का ट्रेलर 4 नवंबर को रिलीज हुआ था। इसे पाकिस्तान में 18 नवंबर को रिलीज किया जाना था। लेकिन रिलीज से पहले ही फिल्म को बैन कर दिया गया। वहीं कान्स फेस्टिवल संग कई दूसरे विदेशी फिल्म फेस्टिवलों "जॉयलैंड" की तारीफ की गई है।

पाकिस्तान की पहली ऑस्कर फिल्म

सईम सादिक के निर्देशन में बनी फिल्म "जॉयलैंड" पाकिस्तान की पहली ऐसी फिल्म है जिसे ऑस्कर में भेजा गया है। हाल में 4 नवंबर को फिल्म का ट्रेलर रिलीज किया गया था लेकिन रिलीज होने से पहले ही फिल्म को पाकिस्तान ने बैन कर दिया गया। ऑस्कर से पहले "जॉयलैंड" को कान फिल्म फेस्टिवल सहित कई दूसरे विदेशी फिल्म फेस्टिवल में दिखाया जा चुका है। जहां फिल्म की काफी तारीफ हुई है।

इस कारण पाकिस्तान में बैन हुई फिल्म? 
विदेशो में फिल्म ने जमकर तारीफ बटोरी वहीं फिल्म को ढेरों अवॉर्ड्स से सराह गया। लेकिन पाकिस्तान नें फिल्म को ये कहकर बैन कर दिया कि फिल्म में आपत्तिजनक चीजें दिखाई गई हैं। फिल्म पर बैन लगाते हुए पाकिस्तान के सूचना प्रसारण मंत्रालय ने फिल्म में ‘अत्यधिक आपत्तिजनक चीजों’ को लेकर बैन लगाने का फैसला किया है। हालांकि, कुछ महीने पहले मंत्रालय ने इसी फिल्म को सर्टिफिकेट दिया था लेकिन अब अचानक ये कदम उठाने से फिल्म के एक्टर्स भी दंग रह गए हैं।

मंत्रालय ने कही ये बात
17 अगस्त 2022 को सेंसर बोर्ड ने "जॉयलैंड" की स्क्रीनिंग को लेकर सर्टिफिकेट दिया था। 11 नवंबर को मंत्रालय ने एक नोटिफिकेशन जारी किया था। इसमें लिखा था कि इस फिल्म को लेकर उन्हें लिखित शिकायतें मिली थीं कि इसमें अत्यधिक आपत्तिजनक चीजें हैं, जो हमारे समाज के मूल्यों और मानकों के अनुरूप नहीं है। दरअसल, पाकिस्तान में "जॉयलैंड" के बोल्ड कंटेट को लेकर विरोध प्रदर्शन हो रहा था, जिसके बाद मंत्रालय ने ये फैसला लिया। 

एक्ट्रेस ने फैसले को बताया शर्मनाक

‘जॉयलैंड’ में सानिया सईद, सारवत गिलानी, रस्ती फारूक, अली जुनेजो, अलीना खान, सलमान पीरजादा और सोहेल समीर ने अहम रोल निभाए हैं। फिल्म की लीड एक्ट्रेस सारवत गिलानी ने इस फैसले की आलोचना करते हुए ट्वीट कर कहा, "यह शर्मनाक है कि 6 साल में 200 पाकिस्तानियों ने मिलकर कोई फिल्म बनाई है, उस फिल्म को टोरंटो से लेकर काहिरा और कान्स फिल्म फेस्टिवल में सराहना मिली थी। अब उसे अपने ही देश में रोका जा रहा है। देश के इस गर्व के पल को हमसे मत छीनिए।" 

क्या है "जॉयलैंड" की कहानी
"जॉयलैंड" सेक्शुअल रेवॉल्यूशन की कहानी है। फिल्म में एक एक खुशहाल जॉइंट फैमिली है जो एक बच्चे के जन्म के लिए तरस रहा है ताकि एक पारंपरिक पितृसत्तात्मक समुदाय में वंश को जिंदा रखा जा सके। लेकिन तब बड़ा ट्विस्ट आता है जब परिवार का सबसे छोटा बेटा चुपके से एक इरॉटिक डांस थिएटर ग्रुप से जुड़ जाता है। उसे फिर एक ट्रांससेक्शुअल से प्यार हो जाता है जो बहुत ही महत्वाकांक्षी है। फिल्म में अलीना खान, अली जुनेजो, सलमान पीरजादा, सोहेल समीर और सानिया सईद जैसे कलाकार हैं।

Tags:    

Similar News