Friendship Day 2021 Special: हिंदी सिनेमा की 10 खास मूवीज, जो आपकी दोस्ती को और खास बना देंगी

Friendship Day 2021 Special: हिंदी सिनेमा की 10 खास मूवीज, जो आपकी दोस्ती को और खास बना देंगी

bhaskar user3
Update: 2021-07-30 13:13 GMT
Friendship Day 2021 Special: हिंदी सिनेमा की 10 खास मूवीज, जो आपकी दोस्ती को और खास बना देंगी

डिजिटल डेस्क, मुंबई। हमारी असल जिंदगी में दोस्तों का होना बहुत खास है और शायद जीवन में दोस्तों के बगैर जिंदगी का असली मज़ा नहीं रहेगा। हमारे जीवन में दोस्त एक खुबसूरत किरदार अदा करतें हैं वो हमारे सुख दुख के सच्चे साथी होते हैं। जो बात, सुख, दुख हम अपने परिवार वालों को ज़ाहिर नहीं कर पाते है वो हम अपने दोस्तों के साथ बांटते हैं और वो हमें कई बार बेहतर समझते हैं ।

ये बात तो हुई हमारी असल जिंदगी की अब बात करते हैं हिंदी सिनेमा की उन मूवीज की, जो दोस्ती पर बेस्ड हैं। और आज भी अच्छी और सच्ची दोस्ती की मिसाल बनी हुई हैं।


दोस्ती 


यह मूवी दो ऐसे दोस्तों की है जो हिंदी सिनेमा में अपनी दोस्ती के लिए  मिसाल बन गए। दरअसल यह कहानी रामू और मोहन की है जो मुम्बई में एक अच्छे दोस्त बने । इस फिल्म में रामू जो है वो अपने माता पिता के निधन के बाद मुम्बई आता है जहां वो अपना एक पैर सड़क हादसे मेंं गवां देता है। फिर उसकी मुलाकात मोहन नाम के एक अंधे लड़के से होती है। जिससे उसकी दोस्ती हो जाती है। और वे दोनों साथ में गाकर अपना पेट भरते हैं। इस फिल्म में मोहन बीमार होते हुए भी रामू की परीक्षा की फीस भर कर उसकी सहायता करता है।    

शोले 


ये फिल्म दो दोस्तों की कहानी है। जिसमें वो एक खतरनाक डाकू गब्बर सिंह मुकाबला करने जाते हैं। इस मिशन के दौरान दोनों दोस्तों की जान पर बन आती हैं। अपने वीरू की जान बचाने के  लिए दोस्त जय अपनी जान दे देता है पर दोस्त पर आंच नहीं आने देता। वैसे शोले के डायलोग बेहद मशहूर हैं। पर, दोस्ती के नाम पर भी फिल्म के मिसाल है।

याराना

 

याराना फिल्म दो दोस्तों की कहानी है जिसमें (अमिताभ बच्चन) किशन और (अमजद खान) बिशन का किरदार अदा कर रहें है जिसमें बिशन किशन को एक अच्छा संगीतकार बनाने के लिए अपनी पूरी संपत्ति दांव पर लगा देता है। और बाद में  बिशन की याददाश्त चली जाती है। अपने दोस्त की याददाश्त वापस लाने के लिए किशन अपनी जान लगा देता है।  फिर दोनों परिवार खुशी से रहते हैं।   

हाथी मेरे साथी


यह कहानी चार हाथियों और राजू ( राजेश खन्ना ) की है। ये मूवी हाथी और इंसान की दोस्ती के बारे में है। जिसमें राजू अपने चार हाथी दोस्तों के लिए अपना परिवार तक छोड़ देता है ।
रंग दे बसंती


 


रंग दे बसंती मूवी कॉलेज फ्रेंड्स की कहानी है। जो पढ़ाई के दौरान काफी खिलंदड़ है। इसी बीच उनके एयरफोर्स वाले दोस्त की हादसे में मौत हो जाती है। उस दोस्त की मौत के बाद कॉलेज फ्रेंड्स संजीदा होते हैं। और फिर कहानी नया मोड़ लेती है।  फिल्म दोस्ती की तो मिसाल बनी ही है युवाओं को जागरूक भी करती है। 

बदमाश कंपनी



ये फिल्म चार दोस्तों की कहानी है। जो जल्द से जल्द अमीर बनना चाहते हैं। इसके लिए पहले वो गलत राह चुनते हैं। पर इसका नतीजा ये होता है कि दोस्ती में दरार आ जाती है। पर उन्हें दोबारा अहसास होता है कि वो दोस्तों के बिना कुछ नहीं और फिर होती है दोस्तों की रीयूनियन और धमाल। 

जिंदगी ना मिलेगी दोबारा

यह तीन दोस्तों की कहानी है जो इस मूवी में रोड ट्रिप पर जाते हैं। दोस्तों के साथ चिल आउट करने का मजा, पुराने गिले शिकवे भुलाने के तरीके फ्रेंडशिप को नया एंगल देते हैं। 

दिल चाहता है

 

 यह मूवी 3 दोस्तों की दोस्ती पर बेस्ड है। जिसमें आमिर खान, सैफ अली खान और अक्षय खन्ना तीनों पक्के दोस्त बने हैं। लेकिन समय के साथ तीनों की दोस्ती में दरार आ जाती है फिर ये मनमुटाव कैसे दूर होता है। इस पर बेस्ड है फिल्म की कहानी दिल चाहता है। 

3 इडियट्स


3 दोस्तों की कहानी जिसमें आमिर खान, आर.माधवन, शरमन जोशी ने तीनों दोस्तों का किरदार निभाया है। इसमें आमिर खान अपने दोनों दोस्तों की मदद कर उनकी जिंदगी बदल देता है। दोस्ती की बात करने वाली ये फिल्म देश के एजुकेशनल स्ट्रक्चर पर भी तंज कसती है। 
   

छिछोरे


 


फिल्म का नाम  जो भी हो फिल्म बहुत ही गंभीर सब्जेक्ट के आसपास घूमती है। रिजल्ट खराब होने की वजह से बच्चे का आत्महत्या की कोशिश करना। उस एक बच्चे की जान बचाने के  लिए पुराने दोस्तों की रीयूनियन। फिल्म इन्हीं की दोस्ती और प्यार के इर्द गिर्द घूमती है। 

Tags:    

Similar News