कोच एलेक्स एम्ब्रोस ने एआईएफएफ को कानूनी नोटिस भेजा

यौन उत्पीड़न कोच एलेक्स एम्ब्रोस ने एआईएफएफ को कानूनी नोटिस भेजा

IANS News
Update: 2022-07-06 17:00 GMT
कोच एलेक्स एम्ब्रोस ने एआईएफएफ को कानूनी नोटिस भेजा

डिजिटल डेस्क, मुंबई। कुछ दिनों पहले कथित तौर पर यौन उत्पीड़न के आरोपों के लिए भारत की अंडर-17 महिला फुटबॉल टीम के सहायक कोच के रूप में बर्खास्त किए जाने वाले एलेक्स एम्ब्रोज ने सभी आरोपों से इनकार करते हुए ऑल भारतीय फुटबॉल महासंघ को कानूनी नोटिस भेजा है। एम्ब्रोस की ओर से एडवोकेट मधुकर पी. दलवी द्वारा जारी नोटिस में दावा किया गया है कि भारत के पूर्व खिलाड़ी पर ऑल भारतीय फुटबॉल महासंघ की गई कार्रवाई मनमानी और असंवैधानिक है।

डॉ. एसवाई ऑल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) की प्रशासकों की समिति (सीओए) के सदस्य कुरैशी ने कुछ दिन पहले ट्वीट किया था कि अंडर-17 महिला टीम के सहायक मुख्य कोच एलेक्स एम्ब्रोस को यौन दुराचार के आरोप के कारण बर्खास्त कर दिया गया है। वहीं, आगे की कार्रवाई प्रक्रियाधीन है।

भारतीय टीम इस साल के अंत में भारत में होने वाले फीफा अंडर-17 महिला विश्व कप से पहले मुख्य कोच थॉमस डेनरबी के नेतृत्व में यूरोप की यात्रा पर है। कुछ सूत्रों ने दावा किया कि यह मुख्य कोच थॉमस डेनरबी थे, जो खुद कथित घटना के गवाह थे और उन्होंने तुरंत एआईएफएफ को सूचित किया। एआईएफएफ द्वारा सूचित किए जाने के बाद टीम के साथ रहने वाले एम्ब्रोस को साई द्वारा एक्सपोजर ट्रिप से वापस लाया गया था।

एम्ब्रोस ने कहा कि उन्हें आरोपों का खंडन करने के लिए समय नहीं दिया गया था और उनके खिलाफ की गई कार्रवाई गलत और नियमों का पूर्ण उल्लंघन है। एम्ब्रोस के वकील ने नोटिस में दावा किया, मेरा मुवक्किल यह देखकर हैरान है कि एआईएफएफ द्वारा की गई कार्रवाई निष्पक्ष खेल और नियमों का उल्लंघन है। ऑल भारतीय फुटबॉल महासंघ द्वारा की गई कार्रवाई मनमानी और असंवैधानिक है और पूरी तरह से कानूनी सिद्धांतों की अवहेलना है।

नोटिस में आगे दावा किया गया है कि एम्ब्रोस को वह करने के लिए मजबूर किया गया है जो उन्होंने कभी नहीं किया। उन्होंने कहा कि एआईएफएफ ने उन्हें अनुशासनात्मक सुनवाई में भाग लेने के लिए ईमेल के माध्यम से सूचित किया, लेकिन सुनवाई के लिए एक अलग तारीख देने के उनके अनुरोध को स्वीकार नहीं किया क्योंकि उनकी पहले से व्यस्तता थी।

एम्ब्रोस ने आरोप लगाया कि एआईएफएफ मेरे के खिलाफ झूठी, तुच्छ और निंदनीय रिपोर्ट प्रकाशित कर रहा है और मुझे पुलिस कार्रवाई सहित गंभीर कार्यों को लेकर धमकाया जा रहा है। नोटिस में एआईएफएफ को 2 जुलाई 2022 के अवैध समाप्ति पत्र को तुरंत वापस लेने और मेरे मुवक्किल की सेवाओं को बहाल करने का आह्वान किया गया था। मेरे मुवक्किल को उम्मीद है कि आप इस मुद्दे को हल करने के लिए एक तर्कसंगत दृष्टिकोण अपनाएंगे।

पिछले कुछ हफ्तों में महिला खिलाड़ियों और कोचों द्वारा यौन उत्पीड़न और दुराचार के आरोप लगाए गए हैं। स्लोवेनिया में एक एक्सपोजर ट्रिप के दौरान महिला साइकिलिस्ट ने मुख्य कोच पर उत्पीड़न का आरोप लगाते हुए साइकिलिंग खेल जगत को हिला कर रख दिया था। तब साई ने कोच को बर्खास्त कर दिया है। एक महिला नाविक ने कोच पर विदेश यात्रा के दौरान उसे असहज करने का भी आरोप लगाया था।

सोर्स: आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News