वीडियो स्ट्रीमिंग क्वालिटी के मामले में भारत सबसे खराब : रिपोर्ट

वीडियो स्ट्रीमिंग क्वालिटी के मामले में भारत सबसे खराब : रिपोर्ट

Bhaskar Hindi
Update: 2018-09-25 19:03 GMT
वीडियो स्ट्रीमिंग क्वालिटी के मामले में भारत सबसे खराब : रिपोर्ट
हाईलाइट
  • जियो के आने से देश में आई डाटा क्रांति से लोगों को काफी फायदा हुआ है।
  • इससे न केवल इंटरनेट पैक सस्ते हुए हैं
  • बल्कि ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग का चलन भी तेजी से जोर पकड़ा है।
  • हालांकि एक रिपोर्ट के अनुसार भारत ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग की स्पीड के मामले में अभी भी काफी पीछे है।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। डिजिटल इंडिया के तहत जियो के आने से देश में आई डाटा क्रांति से लोगों को काफी फायदा हुआ है। इससे न केवल इंटरनेट पैक सस्ते हुए हैं, बल्कि ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग का चलन भी तेजी से जोर पकड़ा है। हालांकि एक रिपोर्ट के अनुसार भारत ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग की स्पीड के मामले में अभी भी काफी पीछे है। यह रिपोर्ट वायरलेस कवरेज मैपिंग कंपनी ओपनसिग्नल द्वारा तैयार की गई है।

इस रिपोर्ट में कहा गया है कि मोबाइल वीडियो एक्स्पीरियंस के मामल में भारत "0-40" स्कोर के साथ खराब की श्रेणी में आता है। इस मामले में ईरान और फिलीपिंस का स्कोर भारत जितना ही है। इस रिपोर्ट में 69 देशों को शामिल किया गया है।

ओपनसिग्नल ने एक बयान में कहा, "हमने एक रेंडम सैंपल वीडियो को पिक किया। इस वीडियो को हमने सभी रेजॉलूशन्स और सभी इंटरनेट प्रोवाइडर्स के साथ इस्तेमाल किया। हमनें पाया कि वीडियो बफरिंग और वीडियो लोड होने में काफी समय लगता है। इसके साथ-साथ पिक्चर रिजॉल्युशन भी बेकार था।"

बता दें कि इस रिपोर्ट के अनुसार 75-100 को सबसे अच्छा, 65-75 को बहुत अच्छा, 55-65 को अच्छा, 40-55 को ठीक-ठाक और 0-40 को बेहद खराब श्रेणी माना जाता है। हालांकि सबसे अच्छी श्रेणी में फिलहाल दुनिया का कोई भी देश नहीं है। वहीं टॉप पर मौजूद साउथ कोरिया (डाउनलोड स्पीड 45.58 mbps) को एवरेज श्रेणी में रखा गया है।

Similar News