स्मार्टफोन में अब इस 'मैलवेयर' ने किया अटैक, चुपचाप ऐसे उड़ा लेता है पैसे

स्मार्टफोन में अब इस 'मैलवेयर' ने किया अटैक, चुपचाप ऐसे उड़ा लेता है पैसे

Bhaskar Hindi
Update: 2017-09-11 06:03 GMT
स्मार्टफोन में अब इस 'मैलवेयर' ने किया अटैक, चुपचाप ऐसे उड़ा लेता है पैसे

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आजकल ज्यादातर लोग स्मार्टफोन का ही यूज करते हैं और इसमें कई सारी एप्स इंस्टॉल करके रखते हैं। स्मार्टफोन की इन्हीं एप्स के कारण कई बार हैकिंग का खतरा बढ़ जाता है। स्मार्टफोन में अक्सर हैकिंग का खतरा रहता है और हाल ही में इंडिया में Lockey मैलवेयर आया था और अब एक और नया मैलवेयर आया है, जो यूजर के स्मार्टफोन से पैसे चुरा लेता है। साइबर सिक्योरिटी फर्म Kaspersky ने एक रिपोर्ट में कहा है इंडिया में अब Xafecopy Trojan मैलवेयर आया है, जो लोगों के स्मार्टफोन में अटैक कर उनके पैसों को उड़ा लेता है। 

इंडिया में 40% यूजर टारगेट प

Kaspersky की रिपोर्ट के मुताबिक, ये मैलवेयर पूरी दुनिया का लगभग 40% इंडिया को टारगेट कर रहा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि ये मैलवेयर WAP बिलिंग पेमेंट को टारगेट करता है और स्मार्टफोन से पैसे उड़ा लेता है। Kaspersky का कहना है कि इस मैलवेयर के बारे में किसी को पता भी नहीं चल पाता है और ये पैसे गायब कर देता है। 

कैसे करता है काम? 

आप कोई एप डाउनलोड करते हैं तो Xafecopy Trojan मैलवेयर आपके फोन में घुस जाता है। स्मार्टफोन में एंट्री करते ही ये मैलवेयर एक कोड अपलोड कर देता है। फिर एप के एक्टिवेट हो जाने के बाद ये मैलवेयर वायरलैस एप्लीकेशन प्रोटोकॉल (WAP) वेब पेज पर क्लिक कर देता है और मोबाइल से पेमेंट सर्विसेस को सब्सक्राइब कर देता है। जिससे स्मार्टफोन से यूजर की जानकारी के बिना ही पैसा गायब होने लगता है। ये मैलवेयर सबसे ज्यादा बैटरी सेवर और बैटरी मास्टर जैसे एप्स के जरिए अटैक करता है। इसलिए इस तरह की एप्स को इंस्टॉल करने से बचें। 

47 देशों पर हो चुका है अटैक

Kaspersky की रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले एक महीने में ये मैलवेयर इंडिया समेत 47 देशों पर अटैक कर चुका है और करीब 4800 लोग इसका शिकार हो चुके हैं। Kaspersky का कहना है कि लगभग 37.5% अटैक्स को डिटेक्ट और ब्लॉक कर दिया गया है। इस मैलवेयर के फोन में आने से कई लोगों के मैसेज और कॉन्टेक्ट अपने आप ही डिलिट हो गए।

Similar News