यूजर्स से आधार नंबर लेने की कोई योजना नहीं : फेसबुक

यूजर्स से आधार नंबर लेने की कोई योजना नहीं : फेसबुक

Bhaskar Hindi
Update: 2017-12-28 17:07 GMT
यूजर्स से आधार नंबर लेने की कोई योजना नहीं : फेसबुक

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। फेसबुक ने गुरुवार को उन अफवाहों को खारिज किया है, जिनमें कहा जा रहा था कि फेसबुक अब अकाउंट को आधार से जोड़ने के लिए यूजर से उसका आधार नम्बर मांगेगा। फेसबुक कंपनी ने एक पोस्ट कर इस पूरे मामले को स्पष्ट किया है। कंपनी ने पोस्ट में लिखा है कि उसकी अपने उपयोक्ताओं के आधार नम्बर मांगने की कोई योजना नहीं है और न ही वह अकाउंट को आधार से जोड़ रही है।

पोस्ट में लिखा गया है, "ये अफवाहें फेसबुक के एक नए फीचर टेस्ट के चलते उठी है, जिसमें यूजर्स से अपने आधार कार्ड पर लिखे नाम से ही फेसबुक अकाउंट खोलने को कहा जा रहा था, ताकि अपने आधार वाले नाम का इस्तेमाल करेंगे तो उनके परिवारजनों व मित्रों को उन्हें पहचानने में मदद होगी।" फेसबुक ने यह भी बताया कि यह फीचर टेस्ट अब पूरा हो चुका है।

गौरतलब है कि मीडिया में पिछले दो दिनों से इस तरह की खबरें चल रही है कि नया अकाउंट खोलने से पहले यूजर से आधार की मांग करेगा। खबरों में यह भी कहा जा रहा था कि फेसबुक ये काम एक प्रयोग की तरह कर रहा है। जिसकी मदद से वो फर्जी प्रोफाइल पर लगाम लगाई जा सके। हालांकि मीडिया रिपोर्ट्स में इतना साफ कहा जा रहा था कि ये केवल आधार पर अंकित नाम देने तक ही सीमित है, ना कि आधार नंबर को अकाउंट से जोड़ना है। खबरों में यह भी स्पष्ट कहा जा रहा था कि फेसबुक अभी इस पर छोटे स्तर से टेस्टिंग कर रहा है।

बता दें कि भारत दुनिया में सबसे ज्यादा फेसबुक यूजर्स वाले देशों में गिना जाता है। यहां 24 करोड़ से अधिक लोग फेसबुक का उपयोग करते हैं। आधार कार्ड की बात करें तो सवा अरब से ज्यादा जनसंख्या वाले इस देश में 119 करोड़ लोगों को आधार नम्बर अब तक जारी किए जा चुके हैं।

Similar News