चुनाव से 48 घंटे पहले व्हाट्सएप से हटेंगी फेक न्यूज!

चुनाव से 48 घंटे पहले व्हाट्सएप से हटेंगी फेक न्यूज!

Bhaskar Hindi
Update: 2018-07-20 06:24 GMT
चुनाव से 48 घंटे पहले व्हाट्सएप से हटेंगी फेक न्यूज!

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। व्हाट्सएप जानकारियां हासिल करने के लिएजितना मददगार साबित होता है उतना ही अफवाहों का सबसे बड़ा माध्यम भी बन चुका है। भारत में सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप धीरे-धीरे फेक न्यूज का अड्डा बनता जा रहा है, जिसे लेकर सरकार सख्त है। हाल ही में एक सामने आई एक जानकारी के मुताबिक व्हाट्सएप भी इन फेक न्यूज को रोकने की कोशिश में लग गई है। कंपनी भारत में फेक न्यूज वेरिफिकेशन मॉडल का इस्तेमाल करेगी। इससे पहले इस मॉडल का इस्तेमाल मेक्सिको के चुनाव में भी हुआ था।

 

 

खबरों के अनुसार व्हाट्सएप ऐप के अमेरिका हेडक्वॉर्टर और भारतीय ऑफिस के सीनियर ऑफिसर ने चुनाव आयोग के साथ ही बीजेपी और कांग्रेस के नेताओं से मुलाकात की है। व्हाट्एसप का कहना है कि वह भारत में आने वाले इलेक्शन में अपने प्लेटफॉर्म पर फैलने वाली फेक न्यूज को रोकने की कोशिश करेगी।

 

व्हाट्सएप ने आयोग से कहा है कि वह फेसबुक की तरह इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले सभी गलत कंटेंट को फिल्टर करेगी और उसे यूजर्स तक नहीं पहुंचने देगी। वोटिंग से 48 घंटे पहले व्हाट्सएप इन फेक न्यूज को फिल्टर कर हटाएगी। व्हाट्सएप अधिकारियों का कहना है कि चुनाव में लगने वाली आचार संहिता के समय वह काफी सतर्कता से व्हाट्सएप पर फैलने वाली फेक न्यूज पर लगाम लगाने की पूरी कोशिश करेगी। 

 

पिछले काफी समय से इंडिया में व्हाट्सएप से फैल रही फेक न्यूज और अफवाहों ने कई लोगों की जान ली है। हिंसा और सांप्रदायिक सौहाद्ध बिगाड़ने के लिए सीधे तौर पर व्हॉट्सएप से फैली अफवाह को जिम्मेदार माना जा रहा है।
 

Similar News