इस फीचर की मदद से पढ़ा जा सकेगा WhatsApp पर डिलीट किया मैसेज

इस फीचर की मदद से पढ़ा जा सकेगा WhatsApp पर डिलीट किया मैसेज

Bhaskar Hindi
Update: 2018-02-21 06:21 GMT
इस फीचर की मदद से पढ़ा जा सकेगा WhatsApp पर डिलीट किया मैसेज

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। व्हाट्सऐप का चर्चित फीचर "Delete For Everyone" आपके मैसेज को मिटा सकता है। अब नई जानकारी सामने आई है कि मिटाए गए संदेश को भी पढ़ा जा सकेगा। अगर संदेश प्राप्त करने वाला यूजर आपके संदेश को कोट कर रिप्लाई करता है, तो चैट में वह संदेश स्पष्ट देखा जा सकेगा। भले ही उसे आप पहले मिटा चुके हों। आपको पता ही होगा कि, व्हाट्सऐप के संदेश मिटाने वाले फीचर के जरिए भेजे गए मैसेज को 7 मिनट के भीतर ही डिलीट किया जाना संभव है। संदेश मिटाने के बाद संदेश प्राप्त करने वाले तक भी यह जानकारी पहुंच जाती है कि संदेश मिटाया गया है।

 

 


पिछले साल व्हाट्सऐप ने अपने यूजर के लिए यह फीचर जारी किया था, जिससे गलत ग्रुप में गलत संदेश गलती से चला जाए, तो उसे मिटाने की सुविधा यूजर के पास रहे। अब "द नेक्स्ट वेब" के मुताबिक, अब मिटाए गए संदेशों को कोट के जरिए देखा जाना संभव होगा। बताया गया है कि यह कोई बग नहीं है, बल्कि इस फीचर को बाकायदा शुरू किया गया है। सार यह है कि अगर आपने संदेश भेजकर उसे 7 मिनट के भीतर मिटाया और उन्हीं 7 मिनट में किसी ने उस मैसेज को कोट कर रिप्लाई किया, तो वह मैसेज छिपा हुआ नहीं रहेगा। दिलचस्प बात यह है कि व्हॉट्सऐप के FQ में इस फीचर के बारे में अब तक कोई जिक्र नहीं किया गया है।

 


फरवरी में जारी हुए आंकड़ों के मुताबिक फेसबुक के अधिकार वाले व्हाट्सऐप के अब दुनियाभर में 1.5 अरब मासिक एक्टिव यूजर हैं। इंस्टेंट मैसेजिंग सर्विस व्हाट्सऐप पर हर रोज करीब 60 अरब मैसेज हर रोज भेजे जा रहे हैं। ध्यान रहे, 19 फरवरी, 2014 को फेसबुक ने व्हाट्सऐप का अधिग्रहण 19 बिलियन डॉलर (करीब 1.21 लाख करोड़) में किया था। फेसबुक द्वारा किया गया यह अब तक का सबसे बड़ा सौदा था। व्हाट्सऐप को भारत में हर महीने तकरीबन 20 करोड़ से ज़्यादा लोग इस्तेमाल करते हैं।

 

 

 

भेज सकते हैं पैसे भी

हाल में व्हाट्सऐप के साथ यूपीआई फीचर भी जोड़ा गया है। अब यूजर, व्हाट्सऐप के जरिए पैसों का लेन-देन भी कर सकते हैं।  "व्हाट्सऐप पेमेंट" सेवा यूपीआई के अलावा SBI, ICICI, HDFC बैंक समेत लगभग 70 बैंकों को सपोर्ट करती है।

Similar News