4000 औैर ब्रिटिश नागरिक विशेष विमानों से स्वदेश जाएंगे

4000 औैर ब्रिटिश नागरिक विशेष विमानों से स्वदेश जाएंगे

IANS News
Update: 2020-04-19 13:00 GMT
4000 औैर ब्रिटिश नागरिक विशेष विमानों से स्वदेश जाएंगे

बेंगलुरू, 19 अप्रैल (आईएएनएस)। भारत में लॉकडाउन के बीच छह शहरों में फंसे अपने चार हजार और नागरिकों को ब्रिटेन सरकार 17 विशेष विमानों के जरिए सोमवार से 27 अप्रैल तक निकाल कर ले जाएगी।

कार्यवाहक ब्रिटिश उच्चायुक्त जान थाम्पसन ने रविवार को कहा, इस सप्ताह के दौरान लगभग चार हजार अतिरिक्त ब्रिटिश नागरिक छह भारतीय शहरों से लंदन चले जाएंगे। वे 25 मार्च को लागू हुए लॉकडाउन के कारण अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें बंद होने के कारण फंस गए हैं।

ब्रिटिश नागरिकों को लेकर पहली उड़ान सोमवार को बेंगलुरू से प्रस्थान करेगी और उसके बाद 23 अप्रैल को एक और उड़ान होगी, जो कर्नाटक में फंसे ब्रिटिश नागरिकों को लेकर गुजरात के अहमदाबाद होते हुए लंदन जाएगी।

सरकार ने देश में कोरोनावायरस का प्रसार रोकने के लिए 21 दिनों के लॉकडाउन को बढ़ाकर अब तीन मई तक कर दिया है।

अहमदाबाद से 20, 22, 24 अप्रैल को विशेष विमान उड़ान भरेंगे, वहीं अमृतसर से 21, 23, 25 और 27 अप्रैल को उड़ान होगी। इसी तरह नई दिल्ली से विशेष उड़ान 21, 23, 25 और 27 अप्रैल को होगी, गोवा से 20, 22 और 24 अप्रैल को उड़ान होगी, जबकि मुंबई से 26 अप्रैल को विशेष विमान ब्रिटिश नागरिकों को लेकर लंदन के लिए उड़ान भरेगा।

बयान में का गया है, ब्रिटिश नागरिकों में जो सबसे कमजोर होंगे, उन्हें पहले ले जाया जाएगा। उसके बाद उन लोगों को, जिन्होंने पहले पंजीकरण किए थे और उसके बाद वेटिंग लिस्ट वाले यात्रियों को ले जाया जाएगा।

थाम्पसन ने कहा कि पंजीकृत ब्रिटिश नागरिकों को इस चरण में कुछ करने की जरूरत नहीं है। यदि उन्हें सीट मिल जाती है, तो सीटीएम (कॉरपारेट ट्रैवेल मैनेजमेंट) उनकी उड़ान की जानकारी के साथ उनसे संपर्क करेगा। उन्होंने कहा, हम उन स्थानों से और भी उड़ानों का बंदोबस्त कर रहे हैं, जहां बड़ी संख्या में ब्रिटिश फंसे हुए हैं।

लगभग तीन हजार ब्रिटिश नागरिक पांच दक्षिण भारतीय शहरों बेंगलुरू, चेन्नई, हैदराबाद, कोच्चि और तिरुवनंतपुरम से 12 विशेष विमानों से लंदन 13 अप्रैल तक जा चुके हैं।

Tags:    

Similar News