मप्र में कोरोना संक्रमितों में से 6 प्रतिशत की मौत

मप्र में कोरोना संक्रमितों में से 6 प्रतिशत की मौत

IANS News
Update: 2020-05-07 16:30 GMT
मप्र में कोरोना संक्रमितों में से 6 प्रतिशत की मौत

भोपाल/उज्जैन, 7 मई (आईएएनएस)। मध्यप्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमित हुए लोगों की मौत का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है। राज्य में कोरोना संक्रमित 5़ 89 प्रतिशत मरीज दम तोड़ चुके हैं। राज्य में कोरोना से सबसे ज्यादा मौतें उज्जैन व देवास में हुई हैं।

उपलब्ध आंकड़े बताते हैं कि देश में कोरोना से होने वाली मृत्युदर 3़ 42 प्रतिशत है, जबकि मध्यप्रदेश में यह आंकड़ा 5़ 89 प्रतिशत है।

सरकार की ओर से जारी आंकड़े बताते हैं कि कोरोना के चलते राज्य में अब तक 185 मौतें हुई हैं, इनमें 81 इंदौर में हुई है और यहां मरीजों की संख्या 1681 है, वहीं उज्जैन में 40 मरीजों ने दम तोड़ा है और यहां मरीज कुल 184 है। इस तरह उज्जैन में मरीजों की तुलना में मरने वाले मरीजों का आंकड़ा इंदौर से कई गुना है। वहीं देवास में 30 मरीजों में से 7 ने दमतोड़ दिया। इस तरह देवास में 23 प्रतिशत से ज्यादा मौतें हुई हैं।

जन स्वास्थ्य अभियान के अमूल्य निधि का कहना है कि राज्य में मरीजों की मौत का बड़ा कारण समय पर पहचान न होना, पर्याप्त टेस्टिंग न होना और टेस्टिंग रिपोर्ट देर से आना है। पुष्टि होने में देरी के कारण मरीज देर से अस्पताल पहुंचता है। कोई कोविड अस्पताल नहीं है। लैब की कमी है और इसके बाद भी मरीज अस्पताल में पहुंचता है तो वहां उसे समय से उचित उपचार नहीं मिल पाता।

निधि का कहना है कि देश में कोराना से मृत्युदर गुजरात में सबसे ज्यादा 5़ 97 प्रतिशत है। मध्यप्रदेश में मृत्युदर 5़ 89 प्रतिशत है। वहीं महाराष्ट्र में मृत्युदर 3़ 88 है। यह वह राज्य है जहां सबसे ज्यादा मामले हैं। इसी तरह राजस्थान में मृत्यु दर 2़ 79 प्रतिशत है।

Tags:    

Similar News